logo-image

बुद्ध पूर्णिमा पर राज्यपाल पहुंचे बोधगया, निकाली गई भव्य शोभायात्रा, पटना में नीतीश पहुंचे बौद्ध स्मृति पार्क

बुद्ध पूर्णिमा पर राज्यपाल पहुंचे बोधगया, निकाली गई भव्य शोभायात्रा, पटना में नीतीश पहुंचे बौद्ध स्मृति पार्क

Updated on: 05 May 2023, 04:55 PM

पटना:

बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर बिहार की राजधानी पटना और भगवान बुद्ध की ज्ञानस्थली बोधगया में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बोधगया में इस मौके पर भव्य शोभायात्रा निकाली गई। इधर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना के बुद्ध स्मृति पार्क पहुंचे।

बोधगया स्थित विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर के प्रांगण में बुद्ध पूर्णिमा भव्य तरीके से मनाई गई। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर शामिल हुए। राज्यपाल ने पवित्र बोधिवृक्ष के नीचे आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इस दौरान बौद्ध धर्मगुरुओं के मंत्रोच्चारण से महाबोधि मंदिर गुंजयमान हो उठा।

इधर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भगवान बुद्ध की 2567वीं जयंती के अवसर पर पटना स्थित बुद्ध स्मृति पार्क में आयोजित विशेष कार्यक्रम में भगवान बुद्ध की पूजा अर्चना की।

मुख्यमंत्री ने बुद्ध स्मृति पार्क में भगवान बुद्ध, बोधिवृक्ष एवं आनंद बोधि वृक्ष की पूजा-अर्चना की। बौद्ध भंते गौतम एवं रेवता भंते ने मुख्यमंत्री को पूजा अर्चना कराई। मुख्यमंत्री ने बुद्ध स्मृति पार्क स्थित पाटलिपुत्र करुणा स्तूप में भगवान बुद्ध की पवित्र अस्थि के सामने भगवान बुद्ध की पूजा अर्चना की, परिक्रमा की और ध्यान किया।

उन्होंने बौद्ध भिक्षुओं के साथ बैठकर विश्व शांति के लिए मंगल कामना की तथा राज्य एवं देश की सुख, समृद्धि एवं अमन चैन की कामना की। मुख्यमंत्री को बौद्ध भंते द्वारा बुद्ध स्मृति पार्क में प्रतिस्थापित बुद्ध की प्रतिमा तथा बोधगया का बोधिवृक्ष तथा श्रीलंका के अनुराधापूरम से लाये गए वृक्ष की पूजा अर्चना करायी गई।

मुख्यमंत्री ने विपश्यना केंद्र जाकर वहां की सारी व्यवस्थाओं की जानकारी ली और वहां ध्यान भी किया। विपश्यना केंद्र के संचालकों ने विपश्यना केंद्र के निर्माण एवं वहां उपलब्ध करायी जानेवाली सुविधाओं को लेकर मुख्यमंत्री के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की। इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने बुद्ध म्यूजियम का भी भ्रमण किया।

इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने 1 अणे मार्ग स्थित आवास पहुंचकर बौद्ध शिला तथा बोधिवृक्ष की पूजा अर्चना की।

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव भी साथ रहे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.