logo-image

इलाहाबाद, फैज़ाबाद के बाद अब सुल्तानपुर भी कह लाएगा 'कुशभवनपुर'?

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सुल्तानपुर का नाम बदलकर कुशभवनपुर करने के लिए पत्र लिखा है

Updated on: 31 Mar 2019, 12:35 PM

नई दिल्ली:

इलाहाबाद और फैज़ाबाद के बाद अब सुल्तानपुर का नाम भी बदलने की तैयारी है. उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सुल्तानपुर का नाम बदलकर कुशभवनपुर करने के लिए पत्र लिखा है. बता दें कि इस पत्र में राज्यपाल राम नाईक ने लिखा है कि सुल्तानपुर का नाम बदलने की मांग लेकर राजपूताना शौर्य फाउंडेशन का एक प्रतिनिधिमंडल उनसे मिला था. प्रतिनिधिमंडल ने सुल्तानपुर इतिहास की झलक नाम के एक पुस्तक राज्यपाल को भेंट करने के साथ ही सुल्तानपुर का नाम बदलकर कुशभवनपुर करने के लिए एक ज्ञापन भी दिया था. इससे पहले योगी सरकार ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज और फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया था.

राज्यपाल ने पत्र में लिखा है कि इस किताब के आधार पर और ज्ञापन की मांग पर उचित कार्यवाई की जाए. गौरतलब है कि सुल्तानपुर का नाम बदलने की मांग काफी दिनों से चल रही है. सुल्तानपुर नगरपालिका ने भी एक प्रस्ताव पास किया था। इससे पहले सुल्तानपुर के लंभुआ से BJP विधायक देवमणि ने विधानसभा में सुल्तानपुर जिले का नाम बदलने का प्रस्ताव रखा था. BJP विधायक ने विधानसभा में कहा था कि सुल्तानपुर जिला अयोध्या से सटा हुआ है और इसे भगवान श्रीराम के बेटे कुश ने बसाया था और और इसे कुशभवनपुर नाम से जाना जाता था.