logo-image

महाराष्ट्र: राज्यपाल ने सरकार बनाने के लिए शिवसेना को दिया न्योता, पीछे हटी BJP

राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने रविवार को दूसरी सबसे बड़ी पार्टी शिवसेना के एकनाथ शिंदे से सरकार बनाने के लिए अपनी पार्टी की इच्छा और क्षमता का संकेत देने के लिए कहा है

Updated on: 10 Nov 2019, 09:17 PM

मुंबई:

महाराष्ट्र में सरकार बनाने से बीजेपी पीछे हट गई है. बीजेपी ने जब सरकार बनाने से साफ इंकार कर दिया है, तो दूसरी सबसे बड़ी पार्टी शिवसेना को सरकार बनाने के लिए न्योता दिया है. राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने रविवार को दूसरी सबसे बड़ी पार्टी शिवसेना के एकनाथ शिंदे से सरकार बनाने के लिए अपनी पार्टी की इच्छा और क्षमता का संकेत देने के लिए कहा है.  राज्यपाल ने जवाब देने के लिए पार्टी को सोमवार शाम 7:30 बजे तक का समय दिया है. 

यह भी पढ़ें- महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण बोले- हम इस विकल्प पर कर रहे हैं चर्चा

अब प्रदेश में बीजेपी-शिवसेना के बजाय बहुदलीय सरकार बनने को अग्रसर है. राज्य में मिली जुली सरकार बनेगी. कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना की सरकार बनेगी. इस बीच एनसीपी नेता नवाब मलिक ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि अगर गवर्नर शिवसेना को सरकार बनाने का दावा करने के लिए आमंत्रित करते हैं, तो हम अपने अगले कदम के बारे में सोचेंगे. अभी हमें शिवसेना से कोई प्रस्ताव नहीं मिला है. अंतिम निर्णय कांग्रेस और राकांपा मिलकर लेगी.

यह भी पढ़ें- नवाब मलिक बोले- अगर शिवसेना सरकार बनाने का दावा पेश करती है तो हमारा अगला कदम ये होगा

वहीं सरकार बनाने को लेकर कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने कहा कि हम हाल के घटनाक्रमों पर नजर रख रहे हैं. अब हम बैठक कर रहे हैं और हमारे सामने सभी विकल्पों पर चर्चा कर रहे हैं. हमने अभी कुछ तय नहीं किया है. वहीं इससे पहले संजय निरुपम ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में कांग्रेस-NCP की सरकार मात्र एक कल्पना है. महाराष्ट्र में कांग्रेस और NCP की सरकार नहीं बन सकती है. लेकिन अगर हम उस कल्पना को वास्तविकता में बदलना चाहते हैं, तो शिवसेना के समर्थन के बिना यह संभव नहीं होगा. यदि हम शिवसेना का समर्थन लेते हैं, तो यह कांग्रेस के लिए घातक साबित होगा.

यह भी पढ़ें- संजय राउत बोले- उद्धव ठाकरे ने साफ कहा था मुख्यमंत्री तो शिवसेना से ही बनेगा

भारतीय जनता के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटील ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि हमारे पास विधायकों की संख्या सरकार बनाने के आंकड़े से कम है जिसकी वजह से हम सबसे बड़ी पार्टी होते हुए भी सरकार नहीं बनाएंगे. उन्होंने बताया कि हम राज्यपाल को यही बात बताने के लिए राजभवन आए थे. वहीं शिवसेना के गठबंधन के बारे में पूछे जाने पर बीजेपी ने कहा कि शिवसेना ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में जनादेश का अपमान किया है. अगर शिवसेना कांग्रेस और राकांपा के समर्थन से महाराष्ट्र में सरकार बनाना चाहती है तो उसे भारतीय जनता पार्टी की तरफ से शुभकामनाएं.