logo-image

स्वामी विवेकानंद के सपनों को पूरा करने के लिए काम कर रही सरकार : मोदी

स्वामी विवेकानंद के सपनों को पूरा करने के लिए काम कर रही सरकार : मोदी

Updated on: 08 Apr 2023, 09:20 PM

चेन्नई:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि सरकार स्वामी विवेकानंद के सपनों को पूरा करने के लिए काम कर रही है।

विवेकानंद हाउस में श्री रामकृष्ण मठ की 125वीं वर्षगांठ पर बोलते हुए मोदी ने कहा, स्वामी विवेकानंद का ²ष्टिकोण खुद में विश्वास रखना था और हमारा शासन दर्शन स्वामीजी से प्रेरित है। प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि जब भी विशेषाधिकारों को तोड़ा जाता है और समानता सुनिश्चित की जाती है तो समाज आगे बढ़ता है और सरकार के सभी प्रमुख कार्यक्रमों में भी यही ²ष्टि होती है।

उन्होंने कहा- पहले, यहां तक कि बुनियादी सुविधाओं को भी विशेषाधिकार की तरह माना जाता था और कई लोगों को प्रगति के फल से वंचित कर दिया गया था। केवल एक छोटे समूह को इसमें प्रवेश की अनुमति थी। हालांकि, स्थिति बदल गई है, उदाहरण के लिए मुद्रा योजना जो शनिवार को अपनी आठवीं वर्षगांठ मना रही है।

प्रधान मंत्री के अनुसार, तमिलनाडु छोटे उद्यमियों को दिए गए लगभग 38 करोड़ संपाश्र्विक मुक्त ऋण के साथ मुद्रा योजना में अग्रणी है। इसी तरह, बिजली, शौचालय, घर, रसोई गैस और अन्य सुविधाएं सभी को उपलब्ध कराई जा रही हैं। देश अब विश्व के साथ विश्वास की स्थिति और पारस्परिक सम्मान के साथ जुड़ता है।

महिला सशक्तीकरण पर मोदी ने कहा कि भारत महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास में विश्वास करता है। स्वामी विवेकानंद का मानना था कि व्यक्ति के चरित्र विकास के लिए खेल और फिटनेस महत्वपूर्ण हैं और भारत में योग और फिट इंडिया जन आंदोलन बन गए हैं। शिक्षा के मामले में मोदी ने कहा कि सरकार द्वारा लाई गई नई शिक्षा नीति ने नए सुधारों की शुरूआत की है।

मोदी ने कहा, अगर 140 करोड़ भारतीय पांच विचारों पर ध्यान केंद्रित करते हैं- विकसित भारत का लक्ष्य, औपनिवेशिक मानसिकता के किसी भी निशान को हटाना, विरासत का जश्न मनाना, एकता को मजबूत करना और अपने कर्तव्यों पर ध्यान केंद्रित करना- तो 2047 तक समावेशी भारत होगा।

प्रधान मंत्री ने यह भी कहा कि रामकृष्ण मठ ने उनके जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और वह संस्था का सम्मान करते हैं। तमिल संत तिरुवल्लुवर के तिरुकुरल का हवाला देते हुए, मोदी ने कहा कि रामकृष्ण मठ शिक्षा, स्वास्थ्य और ग्रामीण विकास के क्षेत्र में तमिलनाडु की सेवा कर रहा है।

मोदी ने यह भी कहा कि उन्हें चेन्नई, तमिल भाषा और संस्कृति की जीवंतता पसंद है। उन्होंने आगे कहा कि, जबकि मठ बाद में चेन्नई आया, जो सबसे पहले आया वह स्वामी विवेकानंद पर तमिलनाडु का प्रभाव था क्योंकि कन्याकुमारी में प्रसिद्ध स्थान पर ध्यान करते हुए उन्होंने अपने जीवन के उद्देश्य की खोज की थी।

प्रधानमंत्री ने कहा, विवेकानंद की पश्चिमी देशों की यात्रा के बाद, उन्होंने सबसे पहले तमिलनाडु की पवित्र रेत पर पैर रखा। हालांकि वह बंगाल से थे, लेकिन तमिलनाडु में उनका नायक की तरह स्वागत किया गया, जो दर्शाता है कि भारत एक है। मोदी ने कहा कि जब स्वामीजी चेन्नई आए, तो 17 विजयी मेहराब बनाए गए और एक सप्ताह के लिए शहर में जीवन ठहर गया और यह उत्सव की तरह था।

कार्यक्रम में तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.