logo-image

झारखंड में किसानों के बीच रबी फसल के लिए 45 हजार क्विंटल बीज बांटेगी सरकार

झारखंड में किसानों के बीच रबी फसल के लिए 45 हजार क्विंटल बीज बांटेगी सरकार

Updated on: 13 Nov 2021, 06:35 PM

रांची:

झारखंड सरकार ने रबी फसलों के लिए किसानों के बीच 45 हजार 485 क्विंटल बीज वितरण का लक्ष्य तय किया है और अक्टूबर से अब तक 18 हजार 418 क्विंटल बीज का उठाव हो चुका है। झारखंड सरकार के कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग द्वारा आधिकारिक तौर पर यह जानकारी दी गयी है।

बताया गया है कि किसानों की सुविधा के लिए 2021 में पहली बार सीड टोकन के माध्यम से बीज वितरण की शुरूआत की गई है। इसके लिए सभी जिलों में कैंप लगाये गये हैं। दी गयी जानकारी के अनुसार झारखंड में खरीफ फसलों के लिए लिए किसानों के बीच रिकॉर्ड मात्रा में बीज का वितरण किया गया था। कोरोना की दूसरी लाहर के बावजूद मई में बीज वितरण का कार्य प्रारम्भ किया गया। ऐसा पहली बार हुआ जब खरीफ फसल के लिए आज तक सबसे बड़ी मात्रा में 37 हजार क्विंटल बीज का वितरण किया गया। रबी फसलों गेहूं, चना एवं मसूर के बीज के लिए भी अक्टूबर माह में ही बीज वितरण शुरू किया गया है।

सरकार द्वारा दावा किया गया है कि खरीफ के बाद रबी मौसम में भी रिकॉर्ड मात्रा में बीज का उठाव किया जायेगा। किसान प्राप्त गुणवत्तापूर्ण बीज से अधिक मात्रा में फसल प्राप्त कर आर्थिक मुनाफा की ओर अग्रसर हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.