logo-image

ऐतिहासिक राजपथ और सेंट्रल विस्टा लॉन का बदलेगा नाम, अब होगा 'कर्तव्य पथ'

सूत्रों ने बताया कि एनडीएमसी ने राजपथ और सेंट्रल विस्टा के लॉन का नाम कर्तव्य पथ करने के उद्देश्य से 7 सितंबर को एक विशेष बैठक बुलाई है.

Updated on: 05 Sep 2022, 07:59 PM

दिल्ली:

मोदी सरकार (Modi Government) ने एक बड़ा कदम उठाते हुए राजपथ (Rajpath) और सेंट्रल विस्टा लॉन (Central Vista lawns) का नाम बदलकर कार्तव्य पथ करने का फैसला किया है. समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है. इस फैसले को औपनिवेशिक मानसिकता को खत्म करने के लिए नई दिल्ली के प्रयास में ताजा कदम के रूप में देखा जा रहा है. सूत्रों ने बताया कि एनडीएमसी ने राजपथ और सेंट्रल विस्टा के लॉन का नाम कर्तव्य पथ करने के उद्देश्य से 7 सितंबर को एक विशेष बैठक बुलाई है. प्रधानमंत्री मोदी ने अपने हाल के 15 अगस्त के भाषण में औपनिवेशिक मानसिकता से संबंधित प्रतीकों के उन्मूलन पर जोर दिया था. वर्ष 2047 तक पीएम ने कर्तव्यों के महत्व पर भी जोर दिया है. इन दोनों कारकों को 'कार्तव्य पथ' के नामकरण के पीछे देखा जा सकता है.

ये भी पढ़ें : ...जब टाटा और साइरस मिस्त्री के बीच हुआ था विवाद, जानें कानूनी लड़ाई की पूरी टाइमलाइन

नेताजी की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक की पूरी सड़क और क्षेत्र कर्तव्य पथ के नाम से जाना जाएगा. यह शासक वर्ग के लिए भी एक संदेश है कि शासकों और प्रजा का युग समाप्त हो गया है. इससे पहले, मोदी सरकार के लोकाचार को अधिक जन-केंद्रित बनाने के लिए जिस सड़क पर पीएम आवास स्थित है, उसका नाम भी रेसकोर्स रोड से लोक कल्याण मार्ग में बदल दिया गया था.