logo-image

बिहार के मुंगेर, पूर्णिया सहित कई विश्वविद्यालयों में नए कुलपतियों की नियुक्ति

बिहार के मुंगेर, पूर्णिया सहित कई विश्वविद्यालयों में नए कुलपतियों की नियुक्ति

Updated on: 20 Aug 2021, 01:40 AM

पटना:

बिहार के मुंगेर, नालंदा खुला विश्वविद्यालय सहित कई विश्वविद्यालयों में कुलपति और प्रतिकुलपति की नियुक्ति की गई है। राज्यपाल और कुलाधिपति फागू चौहान ने इन विश्वविद्यालयों के कुलपति, प्रतिकुलपति की नियुक्ति के लिए गठित सर्च कमिटी की अनुशंसा के बाद राज्य सरकार से विचार-विमर्श के बाद शिक्षाविदों को इन पदों पर नियुक्त किया है।

राज्यपाल सचिवालय द्वारा गुरुवार को जारी अधिसूचना के मुताबिक, मुंगेर विश्वविद्यालय के कुलपति के पद पर प्रो़ श्यामा राय को नियुक्त किया गया है जबकि पटना स्थित नालंदा खुला विश्वविद्यालय के कुलपति के पद पर प्रो़ कृष्ण चंद्र सिन्हा को नियुक्त किया गया है।

मौलाना मजहरूल हक अरबी एवं फारसी विश्वविद्यालय, पटना के कुलपति के पद की जिम्मेदारी प्रो़ मो़ कुद्दुस को दी गई है। पूर्णिया विश्वविद्यालय, पूर्णिया के कुलपति के पद पर प्रो़ राजनाथ यादव को नियुक्त किया गया है, जो फिलहाल इसी विश्वविद्यालय के कार्यकारी कुलपति हैं।

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय, पटना के प्रतिकुलपति के पद पर प्रो़ राजीव कुमार मल्लिक की नियुक्ति की गई है तथा मुंगेर विश्वविद्यालय, मुंगेर के प्रतिकुलपति के पद पर प्रो़ (डॉ.) जवाहर लाल को नियुक्त किया गया है।

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय, आरा के प्रतिकुलपति की जिम्मेदारी प्रो़ सी.एस. चौधरी को सौंपी गई है तथा कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय, दरभंगा के प्रतिकुलपति के पद पर प्रो़ सिद्धार्थ शंकर सिंह की नियुक्ति की गई है।

नवनियुक्त कुलपति, प्रतिकुलपति का कार्यकाल उनके प्रभार-ग्रहण की तिथि से तीन वर्षो का होगा।

इससे पहले, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी राजभवन जाकर राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात की और इन नियुक्तियों को लेकर विचार-विमर्श किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.