logo-image

हवाई जहाज के ऊपर लिखे VT साइन को हटाने को लेकर सरकार ने कही ये बड़ी बात

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक काफी लंबे समय से भारतीय जनता पार्टी के नेताओं की ओर से हवाई जहाज के ऊपर लिखे गए कॉल साइन VT को बदलने की मांग की जा रही है.

Updated on: 29 Jul 2021, 04:05 PM

highlights

  • भारत को ब्रिटिश सरकार ने कॉल साइन को वर्ष 1927 में दिया था
  • VT कॉल साइन देश के सभी हवाई जहाज के ऊपर लिखा होता है

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार एयरक्राफ्ट के ऊपर लिए गए  VT साइन (VT Call Sign) को हटाने को लेकर बड़ा बयान दिया है. सरकार ने कहा है कि इसे हटाना काफी मुश्किल चुनौती साबित हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार का कहना है कि अगर इसको लेकर कुछ किया जाता है तो एयरक्राफ्ट के ऊपर दोबारा नया कोड लिखना पड़ेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके अलावा हवाई जहाज के सभी कागजात को भी बदलना पड़ेगा और इससे काफी आर्थिक बोझ भी बढ़ सकता है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से सदन में यह जानकारी साझा की गई है.

यह भी पढ़ें: मंथली एक्सपायरी पर 209 प्वाइंट बढ़कर बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी 15,750 के ऊपर

तरुण विजय ने चलाया है इस कॉल साइन को बदलने का अभियान 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक काफी लंबे समय से भारतीय जनता पार्टी के नेताओं की ओर से हवाई जहाज के ऊपर लिखे गए कॉल साइन VT को बदलने की मांग की जा रही है. बता दें कि VT का अर्थ है विक्टोरियन या वाइसरॉय यानी भारत पर ब्रिटिश का राज. बता दें कि भारत को ब्रिटिश सरकार ने इस कॉल साइन को वर्ष 1927 में दिया था. भारतीय जनता पार्टी के नेता तरुण विजय ने इस कॉल साइन को बदलने का अभियान छेड़ रखा है. 

बता दें कि VT कॉल साइन देश के सभी हवाई जहाज के ऊपर लिखा होता है और  VT कोड के बाद ही अन्य जानकारियां रहती हैं. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने संसद में बीजेपी के सांसद हरीश द्विवेदी के एक सवाल के जवाब में जानकारकी दी है कि ये कहना आसान है, लेकिन करना आसान नहीं है. इस मामले पर नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री, जनरल वीके सिंह (सेवानिवृत्त) का कहना है कि वीटी कॉल साइन बदलने पर सभी दस्तावेजों को फिर से जारी करना पड़ेगा. इसके अलावा हवाई जहाज का रंग भी बदलना होगा. उन्होंने कहा कि सभी चिह्नों को बदलने तक हवाई जहाज उड़ान नहीं भर सकते हैं और प्रक्रिया पूरी तक विमान जमीन पर खड़ा रहेगा जिसका काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.