News Nation Logo
Banner

अब Corona Virus के बारे में बच्चों को बताएगा सुपर हीरो 'वायु', जानिए सरकार का मास्टर प्लान

भारत सरकार ने बच्‍चों को कोरोना वायरस के बारे में जागरूक करने के लिए यह एक बेहतरीन पहल की है. भारत सरकार ने एक कॉमिक्‍स जारी की है, इस कॉमिक्स में एक सुपर हीरो है जिसका नाम 'वायु' है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 24 Mar 2020, 06:58:50 PM
comics

कॉमिक्स में बच्चों को बताया जाएगा कोरोना के बारे में (Photo Credit: ट्विटर)

नई दिल्ली:

दुनिया भर में कोरोनावायरस (Corona Virus) ने कोहराम मचा रखा है. इस बीच भारत सरकार (Indian Government) ने बच्चों को कोरोना के बारे में जागरुक करने के लिए एक अनूठी पहल शुरू की है. आपको बता दें कि सरकार द्वारा बच्चों को कोरोना वायरस के बारे में जानकारी देने का यह बहुत ही दिलचस्प अंदाज होगा. कोई भी बच्चा सरकार के इस तरीके से कोरोना वायरस के बारे में जानने से इंकार नहीं कर पाएगा. शायद आपको मेरी इन बातों पर यकीन ना हो लेकिन यह शत प्रतिशत सच है. तो चलिए अब बिना देर किए हुए हम आपको बता ही देते हैं सरकार की इस अनूठी पहल के बारे में.

भारत सरकार ने बच्‍चों को कोरोना वायरस के बारे में जागरूक करने के लिए यह एक बेहतरीन पहल की है. भारत सरकार ने एक कॉमिक्‍स जारी की है, इस कॉमिक्स में एक सुपर हीरो है जिसका नाम 'वायु' है. कॉमिक्स के इस कैरेक्टर से बच्चों को कोरोना वायरस के बारे में जानकारी मिलेगी और इससे बचने के उपाय और इसे खत्म के करने के उपाय भी इस कॉमिक्स का सुपर हीरो बच्चों को बताएगा.

कॉमिक्स का कवर पेज है बेहद लुभावना
आपको बता दें कि इस कॉमिक्स का कवर पेज बहुत ही लुभावना है जिसे देखकर कोई भी इस कॉमिक्स के बारे में जाने बिना नहीं रह सकता है. इस पेज पर कॉमिक्स के सुपर हीरो वायु को कोरोना वायरस से लड़ते हुए दिखाया गया है. आपको बता दें कि सरकार ने बच्चों को लुभाने के लिए इस कॉमिक का शीर्षक दिया है 'किड्स, वायु एंड कोरोना.' आपको बता दें कि बच्चों के लिए बनाई गई इस कॉमिक्स को चंडीगढ़ के पीजीआईएमईआर, पोस्‍ट ग्रेजेएट इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल, पंजाब यूनिवर्सिटी, एजुकेशन एंड रिसर्च-चंडीगढ़ और भारतीय रेल के सहयोग से तैयार किया गया है.

यह भी पढ़ें-Coronavirus से भी खतरनाक थी Dancing Plage की बीमारी, नाचते हुए निकलती थी लोगों की जान

कई संस्थानों के सहयोग से तैयार हुई ये कॉमिक्स
भारत सरकार ने चंडीगढ़ के पीजीआईएमईआर, पोस्‍ट ग्रेजेएट इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल, पंजाब यूनिवर्सिटी, एजुकेशन एंड रिसर्च-चंडीगढ़ और भारतीय रेल मंत्रालय के सहयोग से तैयार की गई 22 पन्‍नों की इस कॉमिक्स के जरिये बड़े आसान और रोचक तरीके से कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम को लेकर बताया गया है. इस कॉमिक्स में बच्चों को कोरोना से बचने लिए समय-समय पर हाथ धोने, साफ-सफाई, सामाजिक दूरी, बिना संपर्क के लोगों का अभिवादन और बीमार पड़ने पर डॉक्‍टर की सलाह के महत्‍व के बारे में बताया है. इस दौरान इस कॉमिक्स का हीरो वायु ही बच्चों को इन सब बातों की जानकारी देता है. इस कॉमिक का संदेश भी यही है कि साफ-सफाई और भीड़ को रोककर ही इस वायरस के संक्रमण को रोका जा सकता है. 

यह भी पढ़ें-Corona Virus Fear: न्यूजीलैंड में कोरोनावायरस के चलते लॉकडाउन की घोषणा

दुनिया भर में 4 लाख से भी ज्यादा लोग इस वायरस से प्रभावित
इस कॉमिक्स में इस बात के बारे में भी बताया गया है कि कोरोना वायरस को रोकने के लिए ट्रेन, फ्लाइट और सार्वजनिक परिवहन पर रोक लगा दी गई है. देश में इससे संक्रमित होने वालों की संख्‍या करीब 550 से भी ज्यादा पहुंच गई है. दुनियाभर में इससे करीब 4 लाख से भी ज्यादा लोग इस वायरस के संक्रमण का शिकार हो चुके हैं. जबकि 17 हजार से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. 

First Published : 24 Mar 2020, 06:47:45 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×