logo-image

सीरम इंस्टीट्यूट को बड़ा झटका, सरकारी पैनल ने की बच्चों पर वैक्सीन ट्रायल न करने की सिफारिश

पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) को बड़ा झटका लगा है. सरकारी पैनल ने बच्चों पर वैक्सीन ट्रायल न करने की सिफारिश की है.

Updated on: 01 Jul 2021, 09:18 AM

नई दिल्ली:

पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) को बड़ा झटका लगा है. सरकारी पैनल ने बच्चों पर वैक्सीन ट्रायल न करने की सिफारिश की है. सूत्रों ने बताया है कि देश की सेंट्रल ड्रग अथॉरिटी की एक एक्सपर्ट कमेटी ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को 2-17 वर्ष की आयु के बच्चों पर कोरोना वायरस की कोवोवैक्स वैक्सीन के चरण 2 और 3 नैदानिक परीक्षण करने की अनुमति देने के खिलाफ सिफारिश की. बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ने हाल ही में भारत के औषधि महानियंत्रक यानी डीसीजीआई से आवेदन करके 10 जगहों पर 920 बच्चों पर कोवोवैक्स के ट्रायल के लिए मंजूरी मांगी थी.

यह भी पढ़ें : दुनियाभर के कई हिस्सों में Twitter डाउन, ट्वीट को देखने में हो रही है दिक्कत 

सूत्रों की मानें तो आवेदन पर विचार-विमर्श करने वाली केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन की कोविड-19 पर बनी विषय विशेषज्ञों की समिति ने पाया कि इस टीके को किसी देश में अनुमति नहीं मिली है. सूत्र यह भी कहते हैं कि समिति ने सिफारिश की है कि बच्चों पर कोवोवैक्स वैक्सीन के ट्रायल की अनुमति पर विचार करने के लिए कंपनी को वयस्कों पर जारी इस टीके के क्लीनिकल ट्रायल के सुरक्षा एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता से जुड़े आंकड़े पेश करने चाहिए.

आपको बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ने नोवावैक्स के प्रोटीन आधारित वैक्सीन कोवोवैक्स का निर्माण भी शुरू कर दिया है. कंपनी ने हाल में एक ट्वीट कर लिखा था, 'कोवोवैक्स (नोवावैक्स द्वारा विकसित) के पहले बैच को इस सप्ताह पुणे में हमारी सुविधा में निर्मित होते हुए देख उत्साहित हैं. टीके में 18 साल से कम उम्र की हमारी आने वाली पीढ़ियों की रक्षा करने की काफी क्षमता है.' गौरतलब है कि अगस्त 2020 में नोवावैक्स और एसआईआई ने एक समझौते की घोषणा की थी जिसके तहत अमेरिकी जैव प्रौद्योगिकी कंपनी ने एसआईआई को निम्न और मध्यम आय वाले देशों में वैक्सीन के निर्माण और आपूर्ति का लाइसेंस दिया था.

यह भी पढ़ें : Corona Virus Live Updates: जायडस कैडिला ने 12+ बच्चों के लिए वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी मांगी

मार्च 2021 में सीईओ पूनावाला ने कहा था कि कोवोवैक्स को इस साल सितंबर तक लॉन्च किया जाएगा. अदार पूनावाला ने कहा था, 'कोवोवैक्स का ट्रायल आखिरकार भारत में शुरू हो गया है, वैक्सीन नोवावैक्स और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ साझेदारी के जरिए बनाई गई है. सितंबर 2021 तक लॉन्च होने की उम्मीद है.'