logo-image

सरकार अगले हफ्ते दे सकती है ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी

Covid-19 vaccine: कोविड-19 से निपटने के लिए एस्ट्राजेनेका द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के टीके को सरकार से अगले हफ्ते मंजूरी मिल सकती है.

Updated on: 23 Dec 2020, 09:51 AM

नई दिल्ली:

दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर जारी है. ब्रिटेन में इस वायरस नया स्ट्रेन कहर बरपा रहा है. दूसरी तरफ रूस, ब्रिटेन और अमेरिका में टीकाकरण प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. भारत में भी कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण को लेकर तैयारी तेज हो सकती है. खबरों के मुताबिक सरकार अगले हफ्ते AstraZeneca और ऑक्सफॉर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन को मंजूरी दे सकती है. इसके स्थानीय निर्माता द्वारा अतिरिक्त आंकड़े उपलब्ध कराए जाने के बाद सरकार से इसे मंजूरी मिलने के संकेत मिले हैं.

यह भी पढ़ेंः Covid 19: पिछले 4 हफ्ते में ब्रिटेन से आए सभी यात्रियों की होगी जांच

देश में कोरोना के मामलों में गिरावट आनी शुरू हो गई है. मंगलवार को करीब 6 महीने बाद देश में कोरोना के मामलों की संख्या एक दिन में 20 हजार से कम आई. अब भारत जल्द ही टीकाकरण शुरू करना चाहता है. फाइजर इंक और स्थानीय कंपनी बायोटेक द्वारा बनाए गए टीकों के लिए आपातकालीन उपयोग पर भी विचार किया जा रहा है. बता दें कि भारत पहले ही AstraZeneca के पांच करोड़ से अधिक टीकों का निर्माण कर चुका है.'

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी आज करेंगे कैबिनेट के साथ मीटिंग, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

भारत के केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने पहली बार 9 दिसंबर को तीन अनुप्रयोगों की समीक्षा की. समीक्षा के बाद CDSCO ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) समेत सभी कंपनियों से अधिक जानकारी मांगी थी, जो एस्ट्राज़ेनेका शॉट्स बना रही है. दूसरी तरफ ब्रिटेन में फाइजर (Pfizer) और बायोएनटेक (BioNTech) की कोरोना वायरस वैक्सीन को मंजूरी दे दी गई है. वहां पर कोरोना वैक्सीन आम लोगों के लिए उपलब्ध होगी.