News Nation Logo

गड्ढों से होने वाले सड़क हादसों पर लगेगी रोक, सरकार ने जारी किए निर्देश

सरकार द्वारा जारी किए गए ये निर्देश निर्माण कंपनियों के साथ-साथ राज्यों के प्रमुख सचिवों, पीडब्ल्यूडी विभाग के सचिवों सहित एनएचएआई के चेयरमैन को भी दिए गए हैं

By : Aditi Sharma | Updated on: 17 Nov 2019, 10:13:44 AM
राष्ट्रीय राजमर्ग

राष्ट्रीय राजमर्ग (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

आए दिन नेशनल हाइवे (National Highways) पर होने वाले हादसों को देखते हुए सरकार ने अत्याधुनिक तकनीक से लैस नेटवर्क सर्वे व्हीकल (एनएसवी) संबंधी दिशा निर्देश जारी किए हैं. सरकार की तरफ से ये दिशा निर्देश इसलिए जारी किए गए ताकी राजमार्गों पर होने वाले हादसों में कमी आ सके. इन दिशा निर्देशों के मुताबिक राजमार्गों का निर्माण करने वाली कंपनियों के लिए राजमार्ग परियोजना शुरु करने, समाप्त होने और इसके बाद हर 6 महीने में एनएसवी सर्वेक्षण कराना जरूरी होगा.

यह भी पढ़ें: अयोध्या मसले पर फैसला सर्वसम्मत होने से पुनर्विचार याचिका के सफल होने के आसार कम

सरकार द्वारा जारी किए गए ये निर्देश निर्माण कंपनियों के साथ-साथ राज्यों के प्रमुख सचिवों, पीडब्ल्यूडी विभाग के सचिवों सहित एनएचएआई के चेयरमैन को भी दिए गए हैं. जानकारी के मुताबिक यह नियम राजमार्गों के साथ एक्सप्रेस-वे परियोजनआों पर लागू होंगी.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में छाया पोस्टर वॉर, जगह-जगह लगे गौतम गंभीर के लापता होने के पोस्टर

जारी निर्देश के मुताबिक नेटवर्क सर्वे व्हीकल से देश में बिना गड्ढों के राजमार्ग, यात्रियों की सुरक्षा और पर्याप्त यात्री सुविधाएं दी जा सकेंगी. इसके अलावा इससे राजमार्ग निर्माण में घटिया सामग्री इस्तेमाल करने, मरम्मत कार्य में लापरवाही बरतने पर रोक लगेगी. इसके साख ही हर 50 किमी पर राजमार्ग किनारे यात्री सुविधाएं विकसित करने की अनेदखी नहीं होगी.

First Published : 17 Nov 2019, 10:11:20 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.