logo-image

GST पर मोदी सरकार को मिली बड़ी सफलता, कलेक्शन के आंकड़े ने बनाया खास रिकॉर्ड

जीएसटी कलेक्शन को लेकर सरकार ने बड़ी सफलता हासिल की है. अगस्त माह में सरकार को 1.60 लाख करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की हे। ऐसा 5वीं बार है, जब जीएसटी कलेक्शन के आंकड़े ने रिकॉर्ड कायम किया है.

Updated on: 01 Sep 2023, 06:47 PM

नई दिल्ली:

देश की अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है. बीते दिनों पीएम मोदी (PM Modi) ने लाल किले की प्रचीर से ऐलान किया था ​कि जल्द देश की इकोनॉमी तीसरे पायदान पर होगी. ये ऐलान पीएम ने ऐसे ही नहीं किया. पहली तिमाही के आंकड़े ने इस बात की पुष्टि कर दी है. वहीं मैन्युफैक्चरिंग के आंकड़े दर्शाते हैं कि दूसरी तिमाही में जीडीपी के आंकड़े 10 फीसदी के पार जाने की उम्मीद है. अब जो जीएसटी का आंकड़ा सामने आया है वो शानदार है. बीते साल के मुकाबले इस बार जीएसटी का आंकड़ा बेहतर रहा है. इस बार ये इजाफा 11 फीसदी से ज्यादा है. 

ये भी पढ़ें: Inflation: क्या है महंगाई का मौसम से कनेक्शन? जानें कौन से कारण डालते हैं असर 

ऐसा पांचवीं बार था जीएसटी कलेक्शन 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को अगस्त 2023 के लिए जीएसटी रेवेन्यू में 11 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. इस बार ये आंकड़ा दोबारा 1.60 लाख करोड़ रुपये से अधिक का पहुंचा है. ऐसा पांचवीं बार है कि जब देश का जीएसटी कलेक्शन 1.60 लाख करोड़ के पार चला गया है. ऐसा इसलिए देखने को मिला क्योंकि देश में जीएसटी की चोरी में गिरावट देखी गई. आपको बता दें कि अगस्त 2022 में जीएसटी कलेक्शन 1,43,612 करोड़ रुपये तक पहुंचा था. 

जानें बीते जीएसटी कलेक्शन के रिकॉर्ड 

बीते जीएसटी कलेक्शन की बात करें तो जुलाई में, केंद्र और राज्य सरकारों ने जीएसटी रेवेन्यू में 1.65 लाख करोड़ रुपये का कलेक्शन देखा गया था. ये एक साल पहले की अवधि से 11 फीसदी अधिक था. जून के माह में जीएसटी कलेक्शन 1,61,497 करोड़ रुपये तक पहुंच गया. वहीं मई के माह में यह आंकड़ा 1,57,090 करोड़ रुपये आ गया. अप्रैल के माह में जीएसटी कलेक्शन रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया था. आंकड़ों की मानें तो अप्रैल के माह में जीएसटी कलेक्शन 1.87 लाख करोड़ तक पहुंच गया था.

 

HIGHLIGHTS

  • दूसरी तिमाही में जीडीपी के आंकड़े 10 फीसदी के पार
  • इस बार ये इजाफा 11 फीसदी से ज्यादा है
  • 1.65 लाख करोड़ रुपये का कलेक्शन देखा गया था