logo-image

फास्टैग पर सरकार ने दी राहत, वाहन मालिकों को टोल प्लाजा पर दिया एक महीने का समय

इसके मुताबिक टोल प्लाजा पर एक या अधिकतम दो लाइन हाइब्रिड होगी, जिसमे एक महीने तक वाहन बिना टैग के निकल सकेंगे

Updated on: 14 Dec 2019, 11:47 PM

नई दिल्‍ली:

सरकार ने 15 दिसंबर से सभा वाहनों में फास्टैग लगाना अनिवार्य कर था लेकिन लोगों की असुविधा को देखते हुए सरकार ने इस फैसले में संशोधन किया है. सरकार ने फास्टैग न लगे हुए वाहनों को एक महीने के लिए राहत देते हुए उन्हें समय दिया है कि वो अपने वाहनों में फास्टैग लगवा लें. हालांकि आखिरी तारीख नहीं बढ़ाई गई लेकिन जिनके पास अभी तक फास्टैग नहीं हैं उन्हें 1 महीने का समय मिल गया है और टोल प्लाजा पर 25 फीसदी हाइब्रिड लाइन्स के लिए जगह बनेगी, यानी 75 फीसदी लाइन फास्टैग के लिए होगी और बड़े प्लाजा पर 25 फीसदी लाइन उनके लिए होगी जिनके पास अभी तक टैग नहीं है.

जब संबंधित अधिकारियों से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि फास्टैग के लिए आखिरी तारीख नहीं बढ़ाई गई है बस लोगों को परेशानी न हो इसके लिए ऐसा किया गया है. इसके मुताबिक टोल प्लाजा पर एक या  अधिकतम दो लाइन हाइब्रिड होगी, जिसमे एक महीने तक वाहन बिना टैग के निकल सकेंगे सिर्फ एक महीने तक उसके बाद बिना फास्टैग लगी गाड़ियों से दोगुना टोल टैक्स वसूला जाएगा.

यह भी पढ़ें-नागरिकता कानून पर टकराव के बाद PK ने दिया इस्तीफा, नीतीश ने ठुकराया

इसके पहले केंद्र सरकार ने टोल प्लाजा पर यातायात के लिए यात्रियों से लिए जाने वाले टोल टैक्स को और सुगम बनाने के लिए लागू किया जा रहा फास्टैग सिस्टम 15 दिसंबर से लागू करने का आदेश जारी कर दिया था. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने शनिवार को अधिसूचना जारी करते हुए बताया था कि सरकार ने राजमार्गों पर टोल टैक्स के भुगतान के लिए अनिवार्य रूप से सभी गाड़ियों में फास्टैग लागू करने की तारीख 15 दिसंबर तक बढ़ा दी थी. आपको बता दें कि पहले सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने फास्टैग लगाने की तारीख 1 दिसंबर 2019 तय की थी. फास्टैग पूरे देश में लागू किया जाना है, इसका मकसद ट्रैफिक व्यवस्था को निर्बाध बनाए रखना है. फास्टैग लगाने के बाद रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्नॉलजी के जरिए टोल कलेक्शन होगा. 

यह भी पढ़ें-आज रात से देशभर में लागू होगा फास्टैग सिस्टम, जानें कैसे काम करता है ये 

जानिए क्या है फास्टैग
फास्टैग टोल टैक्स कलेक्शन के लिए प्रीपेड रिचार्जेबल टैग्स है. इससे ऑटोमेटिक टोल टैक्स का पेमेंट हो जाता है. फास्टैग आपके वाहन के विंडस्क्रीन पर चिपका होता है अगर आपके वाहन पर फास्टैग चिपका है तो आपको टोल पर टैक्स देने के लिए रुकना नहीं होगा जैसे ही आपका वाहन टोल प्लाजा से गुजरेगा आपकी गाड़ी में लगा फास्टैग से आपका टोल टैक्स कट जाएगा आपको बता दें कि आपका फास्टैग का प्रीपेड वॉलेट आपके बैंक एकाउंट लिंक्ड होगा जिससे टोल पर ऑटोमैटिक टैक्स कट जाएगा. आपको बता दें कि ऐक्टिवेटेड फास्टैग रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) टेक्नॉलजी पर काम करता है. इसमें कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती है और जब तक ये रीडेबल होते हैं तबतक खराब नहीं होते हैं.

खुद से कर सकते हैं एक्टिवेट
आप जहां से फास्टैग खरीदते हैं वो इसे एक्टिवेट करके नहीं बेचते यह 'बैंक न्यूट्रल' होते हैं. ऑनलाइन फास्टैग DIY (डू इट योरसेल्फ) कान्सेप्ट पर आधारित होता है, आप अपने मोबाइल से 'माय फास्टैग' ऐप डाउनलोड कर उसे अपने व्हीकल की डीटेल्स डालकर स्वयं एक्टीवेट कर सकते हैं. आपको बता दें कि ऐंड्रॉयड फोन यूजर्स गूगल प्ले स्टोर से और आईफोन यूजर्स ऐपल स्टोर से माय फास्टैग ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. इसके बाद आप इसे अपने किसी भी बैंक अकाउंट से लिंक कर सकते हैं इसमें प्रीपेड वॉलेट की सुविधा उपलब्ध है जहां आप जरूरत के मुताबिक पैसे डाल सकते हैं जिससे टोल प्लाजा पर टैक्स सीधे आपके बैंक अकाउंट से न कटकर वॉलेट से कटे.