logo-image

अगले साल 15 अगस्त को सरकारी कंपनी बीएसएनल लांच करेगी 5जी सर्विस

सरकारी कंपनी बीएसएनल के 5जी सर्विस की लांचिग के सवाल पर टेलिकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि बीएसएनल अगले साल 15अगस्त को 5जी सर्विस शुरू करेगी. उन्होंने कहा कि अगले 6 महीने में 200 शहरों में लांच करेगी.

Updated on: 02 Oct 2022, 05:12 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1अक्टूबर 2022 को दिल्ली में छठे इंडियन मोबाइल कांग्रेस में 5G टेक्नोलॉजी का शुभारंभ कर दिया. अब लोगों को फास्ट डेटा स्पीड, बेहतर 
कनेक्टविटी, नई टेक्नोलॉजी जैसे सुविधा मिलेगी. एयरटेल ने अपने बयान में कहा कि वो 1 अक्टूबर को देश के 8 शहरों में 5जी नेटवर्क लांच कर रही है और मार्च 2024 तक पूरे देश में यह सुविधा मिल पायेगी. वही दूसरी ओर जियो कंपनी 4 महानगरों के 13 शहरो में 5जी नेटवर्क लागू करेगी. जियो ने आगे कहा कि दिसम्बर 2023 तक देश के कोने कोने तक 5जी सर्विस लागू होगी. वही इस मामले पर वोडाफोन-आईडिया ने कोई बयान नही दिया है. अब सवाल उठ रहा है कि इन सब के बीच सरकारी कंपनी बीएसएनल कब 5जी सर्विस शुरू करेगी. इसका जवाब टेलिकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जवाब दिया है.

सरकारी कंपनी बीएसएनल के 5जी सर्विस की लांचिग के सवाल पर टेलिकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि बीएसएनल अगले साल 15अगस्त को 5जी सर्विस शुरू करेगी. उन्होंने कहा कि अगले 6 महीने में 200 शहरों में लांच करेगी वही अगले 2 साल में सभी गांवो तक पहुचने का सरकार का लक्ष्य है. यह 5जी सिस्टम पूरी तरह से स्वदेशी तकनीक से निर्मित होगी. टैरिफ प्लान के सवाल पर मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि यह सभी के लिए अफोर्डेबल होगा. इसके लिए देश में टावर लगाया जा रहा है.

एयरटेल 1 अक्टूबर से देश के 8 शहरों में 5जी सर्विस शुरू किया है. मिडिया से बात करते हुए एयरटेल के चेयरमेन सुनील मित्तल ने कहा कि 5जी सर्विस देश में दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद और सिलीगुड़ी समेत आठ शहरों में शुरू होगी. उन्होंन कहा कि मार्च 2023 तक देश के सभी शहरों में होगी वही मार्च 2024 तक पूरे देश में लागू होगी. वही टैरिफ प्लान के सवाल पर कहा कि 4जी सर्विस के दाम पर ही 5जी सेवा मिलेगी.

5जी सर्विस विश्व में सबसे पहले दक्षिण कोरिया में आया था. वही अभी विश्व में यूरोपीय देशों के अलावा दक्षिण कोरिया, अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, चीन, ऑस्ट्रेलिया, स्पेन, इटली, कनाडा और कुछ अफ्रीकन देशों में 5जी सर्विस चल रही है.