News Nation Logo
Banner

लेफ्टिनेंट जनरल (रि) अनिल चौहान होंगे देश के दूसरे चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 28 Sep 2022, 07:34:07 PM
Government appoints Lt General Anil Chauhan Retired as the next CDS

Government appoints Lt General Anil Chauhan Retired as the next CDS (Photo Credit: Twitter/ANI)

highlights

  • लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) अनिल चौहान होंगे देश के अगले सीडीएस
  • जनरल बिपिन रावत के बाद संभालेंगे सीडीएस का पद
  • जनरल बिपिन रावत की मौत के बाद से खाली था सीडीएस का पद

 

नई दिल्ली:  

भारत सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) अनिल चौहान को देश का दूसरा सीडीएस चुना है. वो जनरल बिपिन रावत के बाद देश के दूसरे चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ होंगे. जनरल बिपिन रावत की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत के बाद से पद खाली था. लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) अनिल चौहान साल 2021 तक सेना में रहे हैं. वो ईस्टर्न कमांड के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ रहे हैं. उन्होंने 1 सितंबर 2019 को लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नवराणे के बाद ये पद संभाला था. उन्हें परम विशिष्ट सेवा मेडल, उत्तम युद्ध सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, सेना मेडल, विशिष्ट सेवा मेडल जैसे अवॉर्ड मिल चुके हैं. वो भारतीय सेना के डीजीएमओ भी रह चुके हैं. 

गोरखा राइफल्स से की थी करियर की शुरुआत

लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) अनिल चौहान ने सेना में अपने करियर की शुरुआत साल 1981 में की थी. वो 11 गोरखा राइफल्स में भर्ती हुए थे. उन्होंने सेना में कई अहम पदों को संभाला है. अपने करियर में उन्होंने जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद रोधी अभियानों को लीड किया है, तो नॉर्थ-ईस्ट इंडिया में भी आतंकवाद और उपद्रवग्रस्त इलाकों में सेनाएं दी हैं. उन्होंने अंगोला में यूएन मिशन में भी हिस्सा लिया है. 

सेना से जुड़े लगभग सारे अवॉर्ड जीत चुके हैं चौहान

लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) अनिल चौहान को अपने सेवा काल में साल 2020 में परम विशिष्ट सेवा मेडल, 2018 में उत्तर युद्ध सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, सेना मेडल और विशिष्ट सेवा मेडल भी मिल चुका है. वो साल 2016 से लेफ्टिनेंट जनरल की रैंक पर थे. साल 2021 में रिटायरमेंट के बाद उन्हें अब भारत सरकार ने देश का दूसरा चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के तौर पर चुना है.

First Published : 28 Sep 2022, 06:52:46 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.