News Nation Logo

Corona Effect : देश भर में जारी है कोरोना वायरस का कहर, सरकार ने स्थगित किया पद्म समारोह

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को 'महामारी' घोषित किया है और भारत ने भी इसे 'आपदा' माना है. सरकार ने यह फैसला वायरस के उच्च संक्रामक होने और इससे बचाव के लिए सामाजिक जुटान को टालने उद्देश्य से लिया है.

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 14 Mar 2020, 10:14:00 PM
Home Ministry

गृहमंत्रालय ने स्थगित किया पद्म समारोह (Photo Credit: फाइल)

नई दिल्‍ली:

चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोनावायरस (Corona Virus) दुनिया के 100 से भी ज्यादा देशों में फैल चुका है. कोरोनावायरस (Corona Virus) के कहर का खौफ अब भारत में भी दिखाई देने लगा है. कोरोना वायरस के संक्रमण से सावधानी बरतते हुए अब गृह मंत्रालय ने 3 अप्रैल को होने वाला पद्म पुरस्कार समारोह स्थगित किए जाने की घोषणा की है. सरकार ने कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण एहतियातन यह फैसला लिया है. मंत्रालय ने कहा कि समारोह की नई तारीख और समय की घोषणा बाद में की जाएगी. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को 'महामारी' घोषित किया है और भारत ने भी इसे 'आपदा' माना है. सरकार ने यह फैसला वायरस के उच्च संक्रामक होने और इससे बचाव के लिए सामाजिक जुटान को टालने उद्देश्य से लिया है.

इस वर्ष पद्म पुरस्कार के लिए 141 नाम घोषित हैं, जिनमें चार पुरस्कार दो-दो शख्यियतों को संयुक्त रूप से दिए जाने की घोषणा की गई थी. पुरस्कार के लिए चयनित शख्यियतों की सूची में सात नाम पद्म विभूषण के लिए, 16 पद्म भूषण और के लिए और 118 पद्मश्री के लिए हैं. चयनित शख्यियतों में कम से कम 33 महिलाएं और 18 विदेशी हैं, 12 को मरणोपरांत पुरस्कार अर्पित किया जाना है.

यह भी पढ़ें-कोरोना वायरस को लेकर ब्रटिश एयरवेज रोजगार कम करेगी: सीईओ

पद्म पुरस्कारों में है कई दिवंगत नेताओं के नाम

राजनेताओं जॉर्ज फर्नाडिस, अरुण जेटली और सुषमा स्वराज को मरणोपरांत पद्म विभूषण पुरस्कार अर्पित किया जाना है. आध्यात्मिक श्रेणी में उडुपी मठ के विश्वतीर्थ स्वामीजी श्री पेजावरा अधोखजा को मरणोपरांत इसी पुरस्कार से अलंकृत किया जाना है.इनके अलावा पद्म विभूषण, पद्म भूषण व पद्मश्री पुरस्कार सामाजिक कार्य, जनसेवा, शिक्षा, साहित्य, कला, विज्ञान, अभियांत्रिकी, व्यापार, उद्योग, चिकित्सा, खेल जैसी श्रेणियों में दिए जाने हैं. इन पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर की जाती है.

यह भी पढ़ें-CoronaVirus के चलते पुणे में तबाह हुई पोल्ट्री इंडस्ट्री, 10 रुपये किलो में बिक रहा चिकन

भारत में अब तक कोरोना से 2 की मौत

आपको बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण से अब तक दो लोगों की मौत भी हो गई है. वहीं अमेरिका में कोरोना वायरस की वजह से 40 लोग काल के गाल में समा गए हैं. कोरोना की दहशत का अंदाजा हम इसी बात से लगा सकते हैं कि भारत सरकार ने इसे महामारी घोषित कर दी है और मृतकों के परिजनों के लिए मुआवजे का ऐलान भी कर दिया है. कोरोना की दहशत से आधे भारत में बंद की स्थिति है. वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी शुक्रवार की रात देश में नेशनल इमर्जेंसी (राष्ट्रीय आपातकाल) की घोषणा कर दी है. भारत में अब तक कोरोना वायरस के 84 मामले नजर में आए हैं जिनमें से 67 भारतीय और 17 विदेशी शामिल हैं.

First Published : 14 Mar 2020, 10:14:00 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो