logo-image

कांग्रेस ने भाजपा को आडवाणी का जिन्ना पर बयान और मुस्लिम लीग से हाथ मिलाने की बात याद दिलाई (लीड-1)

कांग्रेस ने भाजपा को आडवाणी का जिन्ना पर बयान और मुस्लिम लीग से हाथ मिलाने की बात याद दिलाई (लीड-1)

Updated on: 02 Jun 2023, 07:35 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस ने शुक्रवार को भाजपा को याद दिलाया कि उसके दिग्गज नेता एल.के. आडवाणी ने पाकिस्तान यात्रा के दौरान जिन्ना को सबसे धर्मनिरपेक्ष व्यक्ति बताया था और पार्टी ने बंगाल में सरकार बनाने के लिए मोहम्मद अली जिन्ना के नेतृत्व वाली मुस्लिम लीग से हाथ मिलाया था।

भाजपा आईटी सेल के प्रभारी अमित मालवीय ने केरल की मुस्लिम लीग को एक धर्मनिरपेक्ष पार्टी कहने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी की खिंचाई की थी, जिस पर अब कांग्रेस पलटवार कर रही है।

मालवीय ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा, जिन्ना की मुस्लिम लीग, जो धार्मिक आधार पर भारत के विभाजन के लिए जिम्मेदार है, राहुल गांधी के अनुसार एक धर्मनिरपेक्ष पार्टी है। .. वायनाड के लिए ये उनकी मजबूरी है।

राहुल गांधी वाशिंगटन में नेशनल प्रेस क्लब में बोल रहे थे जब उन्होंने कहा कि केरल की मुस्लिम लीग एक सेकुलर पार्टी है। राहुल गांधी ने कहा कि मुस्लिम लीग पूरी तरह से सेक्युलर पार्टी है। उन्होंने केरल में मुस्लिम लीग के साथ गठबंधन पर एक सवाल का जवाब देते हुए यह टिप्पणी की थी।

भाजपा पर पलटवार करते हुए कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने कहा, जिस पार्टी का उन्होंने (राहुल गांधी ने) जिक्र किया, वह आईयूएमएल है। यह भारत में एक पंजीकृत पार्टी है। क्या चुनाव आयोग गलत पार्टियों का पंजीकरण करता है? यह वह मुस्लिम लीग नहीं है जिसके साथ श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने बंगाल में सरकार बनाने के लिए हाथ मिलाया था। वह मुस्लिम लीग मोहम्मद अली जिन्ना द्वारा बनाई गई थी।

वल्लभ ने कहा, भाजपा के संस्थापकों में से एक लालकृष्ण आडवाणी ने जिन्ना की कब्र पर जाकर कहा था कि वह पाकिस्तान के सबसे बड़े धर्मनिरपेक्ष व्यक्ति थे।

पाकिस्तान जाने वाले कांग्रेस नेताओं और अन्य गणमान्य व्यक्तियों में से कोई भी जिन्ना के कब्रिस्तान में नहीं गया, लेकिन केवल भाजपा संस्थापक ही वहां गए और उन्होंने जो कहा वह रिकॉर्ड में है।

उन्होंने कहा, बीजेपी के लोगों को पहले आडवाणीजी से बात करनी चाहिए। और राहुल गांधी ने केवल आईयूएमएल के बारे में बात की, न कि जिन्ना द्वारा स्थापित मुस्लिम लीग की।

इससे पहले कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने भी मालवीय पर निशाना साधते हुए कहा, अनपढ़ हो भाई? क्या आपको केरल की मुस्लिम लीग और जिन्ना की मुस्लिम लीग में फर्क नहीं पता? जिन्ना की मुस्लिम लीग वही है जिससे आपके पूर्वजों ने गठबंधन किया था। यह दूसरी मुस्लिम लीग है।

कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने भी मालवीय पर कटाक्ष किया और कहा, आप इतने हताश हैं - मूर्ख व्यक्ति। चिंता न करें, आप और आपकी नकली समाचार फैक्ट्री कुछ दिनों के लिए बहुत काम में लगे रहेंगे।

उन्होंने कहा, फेक न्यूज पेडलर, आपको आधी रात को काम करते देख कर अच्छा लगा। राहुल गांधी की अमेरिका यात्रा पर कुछ और नींद उड़ने के लिए तैयार रहें।

इस बीच, कांग्रेस ने आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत द्वारा की गई टिप्पणियों पर भी भाजपा की आलोचना की कि किसी को विदेशी धरती पर देश को बदनाम नहीं करना चाहिए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए वल्लभ ने कहा, भागवतजी ने सही कहा और मोदीजी को जवाब देना चाहिए। जब मोदी ने दक्षिण कोरिया की अपनी यात्रा के दौरान कहा था भारत में जन्म लेना गलत है। हम उनसे पूछना चाहते हैं कि आपने किसी को इतने महत्वपूर्ण पद पर क्यों बिठा दिया।

पीएम मोदी ने अपनी कोरिया यात्रा के दौरान कहा था, एक जमाना था जब लोगों को लगता था कि हमने पिछले जन्म में ऐसा कौन सा पाप किया है जो भारत में जन्म लिया, क्या इसी को आप देश और सरकार कहते हैं। चलो, इसे छोड़ कर चलते हैं कहीं और, और लोग चले गए। अब मैं ²ढ़ विश्वास के साथ कह सकता हूं कि सभी क्षेत्रों के बुद्धिमान लोग, प्रसिद्ध वैज्ञानिक, भले ही वे विदेशों में मोटी कमाई कर रहे हों, लेकिन अब वे वापस आने के लिए उत्सुक हैं और भारत में बसने के लिए तैयार हैं।

प्रधानमंत्री की विदेशी धरती पर की गई टिप्पणियों के अन्य उदाहरणों का हवाला देते हुए, वल्लभ ने कहा कि मोदी ने नोटबंदी के ठीक बाद अपनी जापान यात्रा के दौरान कहा था कि लोग अपनी बेटियों की शादी नहीं कर पा रहे हैं। उन्होंने कहा, यह देश के पूरे मध्यम वर्ग और गरीबों का अपमान था। भागवत को मोदी से जवाब मांगना चाहिए। मोदी ने यह भी कहा कि अमेरिका की यात्रा के दौरान भारत सांपों और सपेरों का देश है। मोदी ने भारत को बदनाम किया, जबकि राहुल गांधी ने लोगों के मुद्दे उठाए और कहा कि भारत के मूल्यों में सेंध लगाई जा रही है।

राहुल गांधी अमेरिका के छह दिवसीय दौरे पर हैं। आने वाले दिनों में अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान कांग्रेस नेता का वाशिंगटन डीसी और न्यूयॉर्क में कई लोगों से मिलने का कार्यक्रम है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.