logo-image

फेसबुक ने भाजपा नेता टी. राजा सिंह को किया प्रतिबंधित

हेट स्पीच (Hate Speech) पर चल रहे सियासी तूफान के बीच फेसबुक (Facebook) ने बीजेपी नेता राजा सिंह को FB और इंस्टाग्राम पर प्रतिबंधित कर दिया है.

Updated on: 03 Sep 2020, 01:39 PM

नई दिल्ली:

हेट स्पीच (Hate Speech) पर चल रहे सियासी तूफान के बीच फेसबुक (Facebook) ने बीजेपी नेता राजा सिंह को FB और इंस्टाग्राम पर प्रतिबंधित कर दिया है. बीजेपी (BJP) नेताओं के हेट स्पीच मामले में पक्षपाती रवैये के आरोपों के बीच फेसबुक की तरफ से यह बड़ी कार्रवाई की गई है. एक संसदीय पैनल फेसबुक पर लगे आरोपों की जांच भी कर रहा है. बता दें कि राजा सिंह के पोस्ट से ही इस पूरे विवाद की शुरुआत हुई थी. रिपोर्ट में टी राजा सिंह की एक पोस्‍ट का हवाला दिया गया था जिसमें कथित रूप से अल्‍पसंख्‍यकों के खिलाफ हिंसा (Violence) की वकालत की गई थी.

यह भी पढ़ेंः विपक्ष के विरोध के बाद केंद्र ने बदला फैसला, मॉनसून सत्र में होगा प्रश्नकाल

फेसबुक ने बयान जारी कर कार्रवाई का किया समर्थन
फेसबुक के एक प्रवक्ता ने ईमेल के जरिए जारी किए एक मेल में कहा, ‘हमारी नीति हिंसा को बढ़ावा देने या हिंसा में संलग्न होने वालों की हमारे मंचों पर उपस्थिति प्रतिबंधित करने की हमारी नीति रही है और इसका उल्लंघन करने पर हमने राजा सिंह को फेसबुक पर प्रतिबंधित कर दिया है.’ बयान के अनुसार संभावित उल्लंघनों का मूल्यांकन करने की प्रक्रिया व्यापक है और इसके जरिए फेसबुक ने भाजपा नेता का अकाउंट हटाने का निर्णय किया.

तेलंगाना से बीजेपी के अकेले विधायक
राजा सिंह ने ट्वीट किया था, 'मुझे पता चला है कि मेरे नाम से कई फेसबुक पेज चल रहे हैं लेकिन मैं स्‍पष्‍ट करना चाहता कि मेरा कोई आधिकारिक पेज नहीं है. मैं उनकी किसी भी पोस्‍ट के लिए जिम्‍मेदार नहीं हूं.' गौरतलब है कि राजा सिंह तेलंगाना राज्‍य से बीजेपी के एकमात्र विधायक हैं, वे हैदराबाद में गोशामहल सीट का प्रतिनिधित्‍व करते हैं.

यह भी पढ़ेंः ‘आर्थिक तबाही’ के लिए वित्त मंत्री इस्तीफा दें या प्रधानमंत्री उन्हें बर्खास्त करें: कांग्रेस

फेसबुक पर बीजेपी का पक्ष लेने का आरोप
गौरतलब है कि हाल ही में ‘बीबीसी’, ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’, ‘रॉयटर्स ’ और ‘टाइम मैगजीन’ ने खबरें प्रकाशित की थीं, जिनमें दावा किया गया था कि फेसबुक की भारतीय इकाई के कुछ पदाधिकारियों ने भाजपा को फायदा पहुंचाया है. इसके बाद से फेसबुक सवालों के घेरे में है. भारत में 30 करोड़ से अधिक लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं.

रविशंकर ने जकरबर्ग को लिखा पत्र
वहीं, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मंगलवार को फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जकरबर्ग को पत्र लिखकर आरोप लगाया था कि फेसबुक के कर्मचारी चुनावों में लगातार हार का सामना करने वाले लोगों तथा प्रधानमंत्री और वरिष्ठ कैबिनेट मंत्रियों को ‘गाली’ देने वालों का समर्थन कर रहे हैं.