logo-image

भारत में 59 चीनी ऐप प्रतिबंधित होने के बावजूद गूगल (Google) ने उठाया ये बड़ा कदम

गूगल (Google) के एक प्रवक्ता ने कहा कि हम भारत सरकार के अंतरिम आदेशों की समीक्षा कर रहे हैं, इसबीच हमने प्रभावित डेवलपर्स को सूचित किया है और इन ऐप्स तक पहुंच को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है, जो भारत में प्ले स्टोर पर अभी भी उपलब्ध हैं.

Updated on: 02 Jul 2020, 01:12 PM

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के द्वारा इस सप्ताह 59 ऐप को प्रतिबंधित किए जाने के बावजूद गूगल (Google) ने गुरुवार को कहा कि उसने इन ऐप को अस्थाई रूप से ब्लॉक किया है और ये अभी भी भारत में प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं. गूगल के एक प्रवक्ता ने कहा कि हम भारत सरकार के अंतरिम आदेशों की समीक्षा कर रहे हैं, इसबीच हमने प्रभावित डेवलपर्स को सूचित किया है और इन ऐप्स तक पहुंच को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है, जो भारत में प्ले स्टोर पर अभी भी उपलब्ध हैं.

यह भी पढ़ें: Covid-19: खाड़ी देशों से एक्सपोर्ट डिमांड बढ़ने से केला किसानों में खुशी की लहर

कुछ डेवलपर्स ने स्वेच्छा से अपने एप्लिकेशन को गूगल प्ले स्टोर से हटाया: सूत्र
हालांकि, प्रवक्ता ने उन ऐप्स का ब्यौरा नहीं दिया, जिन्हें गूगल ने ब्लॉक किया है. सूत्रों के अनुसार जिन 59 ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया गया, उनमें से कई के डेवलपर्स ने स्वेच्छा से अपने एप्लिकेशन को गूगल प्ले स्टोर से हटा लिया था. भारत ने सोमवार को टिकटॉक, यूसी ब्राउज़र, शेयरइट और वीचैट सहित चीनी से संबंध रखने वाले 59 ऐप पर प्रतिबंध लगाते हुए कहा कि ये ऐप देश की संप्रभुता, अखंडता और सुरक्षा के लिए पूर्वाग्रह से ग्रस्त थे.

यह भी पढ़ें: किसानों के लिए बड़ी खबर, बैंकों ने जारी किए 70.32 लाख किसान क्रेडिट कार्ड

59 Apps के बैन से चीनी कंपनी को होगा 45 हजार करोड़ का नुकसान
चीन के 59 ऐप्स (59 Chinese Apps) को बैन (Banned) करने के फैसले से चीनी कंपनियों को गहरी आर्थिक चोट पहुंची है. टिकटॉक बैन (Tik Tok Ban) किए जाने के बाद इसकी पैरेंट कंपनी बाइटडांस (Byte Dance) कंपनी का भारत में निवेश के बड़े प्लान को झटका लगा है. चीन ने इस बात को स्वीकार किया है कि बाइटडांस ने भारत में तकरीबन एक बिलियन डॉलर का एक्पैंशन प्लान बनाया हुआ था. भारत द्वारा चीन के 59 एप बैन करने से चीन की एक ही कंपनी को 45 हजार करोड़ के नुकसान की आशंका जताई जा रही है.