logo-image

कोरोना से प्रभावित भारत के लिए गूगल की पहल, 135 करोड़ के अनुदान का ऐलान

गूगल ने सोमवार को वर्तमान में विनाशकारी कोविड लहर के बीच भारत को ऑक्सीजन और परीक्षण उपकरणों सहित तत्काल चिकित्सा आपूर्ति प्राप्त करने में मदद के लिए 135 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है. इस डोनेशन में गूगल डॉट आर्ग की ओर से दी गई दो अनुदान भी शामिल है

Updated on: 26 Apr 2021, 05:28 PM

highlights

  • कोरोना पीड़ित भारत की मदद को आगे आया गूगल
  • गूगल ने कोविड संक्रमित भारत की मदद को बढ़ाए हाथ
  • गूगल भारत को कोरोना से उबरने के लिए देगा 135 करोड़ रु.

नयी दिल्ली:

गूगल ने सोमवार को वर्तमान में विनाशकारी कोविड लहर के बीच भारत को ऑक्सीजन और परीक्षण उपकरणों सहित तत्काल चिकित्सा आपूर्ति प्राप्त करने में मदद के लिए 135 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है. इस डोनेशन में गूगल डॉट आर्ग की ओर से दी गई दो अनुदान भी शामिल है, जिसकी कुल राशि 20 करोड़ रुपये है. कंट्री हेड और वीपी संजय गुप्ता ने कहा, पहला प्रयास यह है कि गिवइंडिया महामारी से बुरी तरह प्रभावित परिवार को कैश मदद मुहैया कराएगा. दूसरा यूनिसेफ को दिया जाएगा, जिससे भारत में तत्काल मेडिकल आपूर्ति होगी, जिसकी भारत में सबसे ज्यादा जरूरत है. 

इस अभियान गूगल के मौजूदा कर्मचारियों के डोनेशन भी शामिल हैं. अब तक 900 कर्मचारियों ने 3.7 करेाड़ रुपये की मदद की है. गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने ट्वीट किया, भारत में बिगड़ते कोविड संकट को देखकर दुखी हूं. गूगल और गूगलर्स 135 करोड़ रुपये गिवइंडिया और यूनिसेफ को मेडिकल सप्लाइ के लिए दे रहे हैं. भारत अब तक महामारी के सबसे कठिन दौर से गुजर रहा है. गुप्ता ने कहा, हम स्वास्थ्य सूचना अभियान को भी अतिरिक्त 112 करोड़ रुपये की सहायता दे रहे हैं. इसे भाषा कवरेज विकल्पों के लिए मुहैयार कराया जाएगा. 

यह भी पढ़ेंःCDS बिपिन रावत ने PM मोदी से की मुलाकात, COVID-19 से निपटने पर की चर्चा

आपको बता दें कि देश में हर दिन कोरोना (COVID 19 )के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इसके साथ ही मौतों का आंकड़ा भी रिकॉर्ड बनाता जा रहा है. हर गुजरते दिन के साथ 3 लाख से ज्यादा कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के मामले देखने के बाद की तस्वीर और भयावह है. भारत में रविवार को एक दिन के अंदर कोरोना के रिकॉर्ड 3 लाख 54 हजार 531 नए मामले मिले. यह किसी एक देश में एक दिन में मिले नए कोरोना संक्रमितों की विश्वभर में सर्वाधिक संख्या है. इस दौरान संक्रमण से रिकॉर्ड 2,806 लोगों की मौत हो गई. देश में एक दिन में महामारी से जान गंवाने वालों की सर्वाधिक संख्या है.

यह भी पढ़ेंःBengal Election: ममता बनर्जी ने अपना वोट डालने के बाद दिखाया विक्ट्री का सिंबल

देश में पिछले 24 घंटे में 3.55 लाख से ज्यादा नए कोरोना मरीज मिले हैं और 2800 से अधिक लोगों की जान चली गई. देश में बेकाबू कोरोना की स्थिति पर स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारीयों ने प्रेस कांफ्रेंस कर जानकारी दी. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry ) के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि इस समय देश में 82 फीसदी लोग कोरोना से उबर चुके हैं. करीब 16.25 फीसदी मामले मामले यानी कि 28,13,658 मामले अभी भी सक्रिय मामलों की दृष्टि में है. जिसकी निगरानी की जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि एक लाख से अधिक सक्रिय मामले वाले राज्य - महाराष्ट्र, यूपी, कर्नाटक, केरल, राजस्थान, छत्तीसगढ़, गुजरात और तमिलनाडु हैं.