logo-image

गूगल ने भारत में न्यूजरूम लीडरशिप प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित किए

गूगल ने भारत में न्यूजरूम लीडरशिप प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित किए

Updated on: 20 Dec 2021, 06:05 PM

नई दिल्ली:

टेक दिग्गज गूगल ने सोमवार को कोलंबिया यूनिवर्सिटी ग्रेजुएट स्कूल ऑफ जर्नलिज्म के सहयोग से अपना पहला भारत केंद्रित न्यूजरूम लीडरशिप प्रोग्राम शुरू करने की घोषणा की।

टेक दिग्गज ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि इस संस्करण में वस्तुत: आयोजित होने वाले छह महीने के लंबे कार्यक्रम का उद्देश्य भारत में काम करने वाले और रहने वाले न्यूज रूम के नेताओं के नेतृत्व कौशल और तुरंत निर्णय लेने की क्षमता को बढ़ाना है।

यह विशेष रूप से लागू प्रौद्योगिकी, दर्शकों की समझ, डिजाइन सोच, डेटा अनुप्रयोगों, उभरते व्यापार मॉडल और संपादकीय नवाचार पर ध्यान केंद्रित करेगा।

गूगल न्यूज इनिशिएटिव इंडिया ट्रेनिंग नेटवर्क की कार्यक्रम निदेशक सुरभि मलिक ने ब्लॉगपोस्ट में कहा, हम समाचार उद्योग के साथ मिलकर काम करने और भारत में आधिकारिक, उच्च गुणवत्ता वाली पत्रकारिता का समर्थन जारी रखने के लिए तत्पर हैं।

उन्होंने कहा कि प्रतिभागियों को अपने न्यूज रूम और दर्शकों के लिए बेहतर रणनीतिक निर्णय लेने के लिए कौशल और ज्ञान प्राप्त होगा।

अगस्त 2019 में पहली बार शुरू किए गए एशिया पैसिफिक-वाइड कार्यक्रम का उद्देश्य पत्रकारों को डिजिटल टूल सीखने में मदद करना है जो महान कहानी कहने को और भी बेहतर बना सकते हैं। वो सामाजिक रूप से जागरूक रिपोटिर्ंग और राजनीतिक मतदान के नए तरीकों की जांच करने के साथ-साथ नई सदस्यता और राजस्व मॉडल की खोज कर सकते हैं। समाचार, अपने देशों में पत्रकारिता के भविष्य को मजबूत करने में मदद करते हैं।

भारत में समाचार संगठनों में संपादकीय पदों पर पूर्णकालिक रूप से काम कर रहे मध्य-कैरियर न्यूजरूम नेताओं- सफल आवेदकों के लिए कार्यक्रम नि: शुल्क है।

कार्यक्रम के लिए आवेदन विंडो, अप्रैल से अगस्त तक, 15 फरवरी 2022 को बंद हो जाएगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.