logo-image

बीएसएफ ने 4 बांग्लादेशी नागरिकों को बीजीबी को सौंपा

बीएसएफ ने 4 बांग्लादेशी नागरिकों को बीजीबी को सौंपा

Updated on: 08 May 2022, 11:35 PM

नई दिल्ली:

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने अनजाने में भारतीय क्षेत्र में प्रवेश करने वाले चार नाबालिग बांग्लादेशी नागरिकों को सद्भावना के तौर पर शनिवार को अपने समकक्ष बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) को सौंप दिया।

कोलकाता में दक्षिण बंगाल फ्रंटियर्स के अधिकारियों के अनुसार, इन नाबालिगों को भारतीय क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद बीएसएफ के जवानों ने हिरासत में लिया था और उनके पास कोई वैध दस्तावेज नहीं था।

पूछताछ करने पर नाबालिगों ने कहा कि उन्हें नहीं पता था कि वे भारतीय पक्ष में घुस गए हैं। बाद में फ्लैग मीटिंग के बाद उन्हें बीजीबी को सौंप दिया गया।

इसी तरह, 2 मई को, बीएसएफ ने दो बांग्लादेशी नागरिकों को बीजीबी को सौंप दिया, जिन्होंने दक्षिण बंगाल फ्रंटियर्स के तहत राणाघाट और हकीमपुर में सीमा चौकियों पर अंतर्राष्ट्रीय सीमा (आईबी) को अवैध रूप से पार किया था। इन दोनों में से एक एक महिला थी, जिसे भारत में बेहतर आजीविका के लिए दलालों द्वारा लालच दिया गया था।

एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल 1 जनवरी, 2019 से 28 अप्रैल के बीच कम से कम 4,896 बांग्लादेशी नागरिकों को भारत में घुसने की कोशिश करते हुए पकड़ा गया है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारत में प्रवेश करने या छोड़ने वाले अवैध प्रवासियों की अधिकतम संख्या दक्षिण बंगाल फ्रंटियर्स से है।

अधिकारियों ने स्वीकार किया है कि भारत में प्रवेश करने या छोड़ने वाले अवैध अप्रवासियों की अधिकतम संख्या बंगाल के दक्षिणी भाग में होती है क्योंकि कुछ हिस्सों और नदी की सीमाओं के कारण।

भारत बांग्लादेश के साथ 4,096 किमी लंबी सीमा साझा करता है, जिसमें दक्षिण बंगाल फ्रंटियर्स लगभग 913 किमी साझा करता है।

बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर्स के तहत, लगभग 50 प्रतिशत सीमा या तो बिना बाड़ वाली या नदी बेल्ट है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.