News Nation Logo

यात्रियों के लिए खुशखबरी: मिलेगी कन्फर्म सीट, बढ़ेगी ट्रेनों की संख्या

Sayyed Aamir Husain | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 30 Jul 2022, 03:40:03 PM
Indian Railways

Indian Railways (Photo Credit: File/News Nation)

highlights

  • रेलवे ने की तैयारी, अब चलेंगी ट्रेनें सारी
  • कोरोना काल में बंद ट्रेनों को चलाएगा रेलवे
  • अब ज्यादा संख्या में मिल सकेंगी कंफर्म बर्थ

नई दिल्ली:  

रेल सेवाएं हिंदुस्तान की लाइफ लाइन हैं. और अब सभी ट्रेनें फुल कैपेसिटी के साथ पटरियों पर दौड़ने को तैयार हैं. रेलवे ने कोरोना काल से पहले चलने वाली सभी ट्रेनों को फिर से हरी झंडी देने की तैयारी कर ली है. अब इन सभी बंद पड़ी ट्रेनों को एक हफ़्ते के अंदर शुरू करने का फैसला लिया गया है और इस संबंध में सभी ज़ोन को जानकारी दे दी गई है. इन ट्रेनों के चलने से पूरे देश के यात्रियों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है.

करीब 500 ट्रेने बंद होने से यात्रियों को हो रही थी परेशानी

देशभर में कोरोना काल से पहले रेलवे 2800 ट्रेनों का संचालन करता था लेकिन कोरोना काल आने के वक़्त ट्रेनों की रफ़्तार पर ब्रेक लग गया. ऐसे में सैकड़ों ट्रेनों को अनिश्चितकाल के लिए रद्द करना पड़ा था. इससे रेलवे को बड़ा घाटा भी झेलना पड़ा, लेकिन जैसे-जैसे कोरोना का प्रभाव कम हुआ. ट्रेनों को दोबारा पटरी पर लाया गया और फेज़ वाइस खोला गया. मौजूदा समय में 2300 ट्रेनें चल रही हैं, तो वहीं अब बाकी 500 ट्रेनों को फिर से शुरू करने का आदेश दिया गया है, ताकि रेलवे यात्रियों को सुविधा मिल सके.

ये भी पढ़ें: अब राजनीतिक दल वोटर्स को नहीं बांट सकेंगे मुफ्त का सामान, वित्त आयोग ने लगाई रोक

रेलवे में महिलाओं के लिए कन्फ़र्म टिकट और सुरक्षा का वादा

रेलवे महिलाओं की सुरक्षा और कन्फ़र्म रेलवे टिकट का वादा भी कर रहा है जिसके अंतर्गत रेलवे अब महिलाओं के लिए आरक्षित सीटों में महिला सीट्स के आरक्षण को बढ़ाने की तैयारी में है जिससे ज़्यादा से ज़्यादा महिला पैसेंजर्स को कन्फ़र्म टिकट दिया जा सके, वहीं सुरक्षा के लिए हेल्पलाइन नंबर और ट्रेन के अंदर सुरक्षा का वादा भी रेलवे कर रही है ताकि अकेले सफ़र कर रही महिलाएं ट्रेन में ज़्यादा सुरक्षित महसूस करें.

रेलवे ने कुछ फैसलों में तो रेल यात्रियों को राहत दी है, तो वहीं कुछ फैसले ऐसे हुए जिससे एक बड़ा तबका नाराज़ है. बुज़ुर्गों की रेलवे टिकट में छूट ख़त्म होने से सीनियर सिटिज़न रेलवे के इस फैसले को ठीक नहीं मानते.

First Published : 30 Jul 2022, 03:40:03 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.