News Nation Logo
Banner

खुशखबरी : NHAI के टोल प्लाजा पर 15 फरवरी से Free मिलेगा फास्टैग

अगर आपने अभी तक अपनी गाड़ी में फास्टैग (FasTag) नहीं लगवाया है तो आपके लिए खुशखबरी है. आप देश के किसी भी एनएचएआई टो प्लाजा से इसे फ्री में लगवा सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 12 Feb 2020, 04:28:05 PM
खुशखबरी : NHAI के टोल प्लाजा पर 15 फरवरी से Free मिलेगा फास्टैग

खुशखबरी : NHAI के टोल प्लाजा पर 15 फरवरी से Free मिलेगा फास्टैग (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

अगर आपने अभी तक अपनी गाड़ी में फास्टैग (FasTag) नहीं लगवाया है तो आपके लिए खुशखबरी है. आप देश के किसी भी एनएचएआई टो प्लाजा से इसे फ्री में लगवा सकते हैं. इस टोल प्लाजा पर अगले 15 दिनों तक फास्टैग मुफ्त में मिलेंगे. 15 फरवरी से 29 फरवरी के बीच एनएचएआई के टोल प्लाजा में फास्टैग लेने से किसी प्रकार का शुल्क नहीं लगेगा. अब तक फास्टैग के लिए आपको 100 रुपये देने होते थे. फास्टैग लेने के लिए आपको वाहन का रेजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट यानी आरसी की कॉपी साथ ले जानी होगी. सरकार का मकसद है डिजिटल भुगतान को बढ़ावा दिया जाने का है.

इन स्थानों पर मुफ्त मिलेंगे फास्टैग
एनएचएआई के फास्टैग एनएच के टोल प्लाजा, आरटीओ, कॉमन सर्विस सेन्टर, ट्रांसपोर्ट हब और पेट्रोल पंप में मिलेंगे. इससे पहले एनएचएआई ने 22 नवंबर से 15 दिसंबर 2019 को भी मुफ्त में फास्टैग उपलब्ध कराया था. 

यह भी पढ़ेंः आधार कार्ड (Aadhaar Card) खो जाने पर इस बेहद आसान तरीके से करा सकते हैं री-प्रिंट, लगते हैं सिर्फ इतने पैसे

अगर आपके पास पहले से फास्टैग है तो आप हाईवे पर जाने से पहले ही चैक कर लें कि आपके फास्टैग में बैलेंस है या नहीं. फास्‍टैग (Fastag) इस्तेमाल करने वाले ग्राहक जिन्होंने अपना मोबाइल नंबर रजिस्टडर्ड कर रखा है, वे अब अपने रजिस्टडर्ड मोबाइल नंबर: + 91-8884333331 पर मिस्ड कॉल देकर अपने प्रीपेड फास्‍टैग वॉलेट की बैलेंस राशि का पता कर सकते हैं.

अब आप फास्टैग दिखाकर नेशनल हाईवे के टोल से निकल सकते हैं. फास्टैग ऐसे स्टिकर्स होते हैं जिन्हें आप अपनी गाड़ी की विंडशील्ड पर चिपका सकते हैं, ऐसे टोल बूथ से निकलते वक्त इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट हो सकेगा. इसका मकसद 100 फीसदी इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट है. इस समय भारत में 23 बैंक द्वारा फास्टैग जारी किया जा रहा है. इनमें पेमेंट बैंक, छोटे फाइनैंस बैंक और कोऑपरेटिव बैंक शामिल हैं. बैंकों से मिलने वाले फास्टैग ऐसे हैं जिन्हें आप जिस बैंक से खरीद रहे हैं उसी से इन्हें रीचार्ज करना पड़ेगा. हालांकि NHAI से मिलने वाले फास्टैग आप किसी भी बैंक अकाउंट से रीचार्ज करवा सकते हैं.

First Published : 12 Feb 2020, 04:20:04 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.