logo-image

Good News : 16 प्राइवेट लैब में भी टेस्ट करा सकेंगे कोरोना के मरीज, ICMR ने दी मंजूरी

डॉ. लाल पैथलैब, डॉ डैंग लैब और इंद्रप्रस्थ अपोलो के लैब हैं, जो देश की राजधानी दिल्ली में काम कर सकेंगे

Updated on: 24 Mar 2020, 01:45 PM

नई दिल्ली:

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) यानि भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने 16 नई लैब को कोरोना (Covid 19) की जांच के लिए मंजूरी दे दी है. यह सभी निजी लैब है और इन्होंने इसके लिए संस्था से इजाजत देने की मांग की थी. पूरी प्रक्रिया के बाद संस्थान ने यह इजाजत दे दी है. इनमें डॉ. लाल पैथलैब, डॉ डैंग लैब और इंद्रप्रस्थ अपोलो के लैब हैं, जो देश की राजधानी दिल्ली में काम कर सकेंगे. बताया जा रहा है कि इन सभी लैब के पास 15 हजार कलेक्शन सेंटर हैं.

यह भी पढ़ें- UP के 18 और जिलों को किया लॉकडाउन, 11 हजार आइसोलेशन वार्ड बनाए गए

कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से पैर पसार रहा है

उल्लेखनीय है कि ICMR ने अभी तक कोरोना जांच के लिए उन लोगों को ही इजाजत दी है, जो या तो विदेश से भारत लौटे हैं या फिर कोई ऐसा व्यक्ति अपनी जांच करा सकता है, जो किसी कोरोना पीड़ित के संपर्क में आ गया हो. बता दें कि भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से पैर पसार रहा है. अभी तक सिर्फ सरकारी लैब में ही कोरोना की जांच की सुविधा थी, लेकिन अब कुछ प्राइवेट लैब में भी इसकी जांच की जा सकती है.

यह भी पढ़ें- UP के 18 और जिलों को किया लॉकडाउन, 11 हजार आइसोलेशन वार्ड बनाए गए

देश में 118 सरकारी लैब हैं

ICMR ने अभी तक देश में कुल 16 जगहों पर प्राइवेट लैब्स (निजी लैब्स) में कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच की मंजूरी दे दी है. देश में फिलहाल 118 सरकारी लैब हैं. जहां इसकी जांच हो रही है. देश की राजधानी दिल्ली की बात करें, तो यहां अभी तक 3 प्राइवेट लैब में कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच की सुविधा है. लाल पैथ लैब, रोहिणी सेक्टर 18 में इसकी जांच की सुविधा है. इसके अलावा डॉ. डंगा पैथ लैब सफदरजंग और सरित विहार स्थित इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में कोविड-19 की जांच करा सकते हैं.

मामले बढ़कर 500 से ज्यादा 

वहीं गुजरात में 2 प्राइवेट लैब में टेस्ट की सुविधा दी गई है. इनमें अहमदाबाद के उनिपथ स्पेशलिटी लैबोरेटरी लिमिटेड और सुपरटेक मैक्रोपैथ लैबोरेटरी एंड रिसर्स इंस्टीट्यूट शामिल है. कोरोना लगातार अपना कहर बरपा रहा है. कोरोना ने अबतक 10 लोगों को मौत की नींद सुला चुका है. वहीं मामले बढ़कर 500 से ज्यादा हो गए हैं. लोगों को घरों में कैद रहने के लिए देश के 577 जिलों में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है. जिसके चलते सबकुछ बंद हो गया है. सभी लोग घरों में कैद हैं. दिल्ली समेत कई राज्यों में कर्फ्यू भी लगा दिया गया है.