logo-image

लखनऊ की गोमती नदी जलकुंभी से हरी हुई

लखनऊ की गोमती नदी जलकुंभी से हरी हुई

Updated on: 02 Aug 2022, 10:20 AM

लखनऊ:

लखनऊ में गोमती नदी पूरी तरह से हरी हो गई है। नदी का ऊपरी सतह जलकुंभी के कालीन से ढकी हुई है, जिससे पानी का प्रवाह बाधित होता है।

लखनऊ नगर निगम (एलएमसी) के एक अधिकारी के अनुसार, नदी में जलकुंभी के अनियंत्रित विकास के पीछे कई कारणों में से एक यह है कि सिंचाई विभाग ने घरेलू खपत के लिए पानी को रीसाइकिल करने के लिए गोमती बैराज को बंद कर दिया है।

गोमती रिवरफ्रंट परियोजना के सौंदर्यीकरण के लिए बनाए गए अस्थायी बांधों के रूप में इस खंड में नदी के प्रवाह में दो बाधाएं हैं। दूसरा कारण यह है कि लगभग 17 नालों का लगातार अनियंत्रित होकर नदी में सीवेज का निर्वहन हो रहा है।

जलकुंभी को बैराज तक पहुंचने से रोकने के लिए हमने सात स्थानों पर रस्सियां लगाई हैं। घैला से गोमती बैराज के आठ किलोमीटर के बीच उनकी सफाई के लिए तीन मशीनें, एक कचरा स्टीमर और दो पोक्लेन मशीनें लगाई गई हैं। लेकिन जलकुंभी नीचे आती रहती है। प्रवाह के साथ हम इसे कितना भी निकाल लें, यह घंटों के भीतर वापस आ जाता है।

उन्होंने कहा कि,अगर गोमती बैराज खोला जाता है, तो आपूर्ति के लिए पानी की कमी होगी।

विशेषज्ञों के अनुसार, नदी के प्राकृतिक प्रवाह को बनाए रखा जाना चाहिए और गोमती में बहने वाले नालों का दोहन किया जाना चाहिए, ताकि खरपतवार को रोका जा सके।

बाबासाहेब भीम राव अंबेडकर विश्वविद्यालय में पर्यावरणविद् और संकाय सदस्य वेंकटेश दत्ता ने कहा, उच्च नाइट्रोजन और फास्फोरस के साथ स्थिर पानी जलकुंभी के लिए अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण करता है। एक दर्जन से अधिक नाले जो लगातार सीवेज के माध्यम से गोमती नदी में खुला रहे हैं, पहले उन्हें रोका जाए।

यूनिवर्सिटी के भूविज्ञान के प्रोफेसर ध्रुव सेन सिंह, नदियों के विशेषज्ञ ने कहा, जलकुंभी बहते पानी में नहीं उगती है, क्योंकि उनकी जड़ें पौधे के नीचे पानी में लटकती हैं और तने स्पंजी, बल्बनुमा डंठल होते हैं, जिनमें हवा से भरे ऊतक होते हैं पौधा तैरता है। इसलिए यदि प्रवाह अधिक है तो यह प्रवाह के साथ जाता है और अंतत: मर जाता है।

एलएमसी के अतिरिक्त आयुक्त पंकज सिंह ने कहा, हम जल्द ही इसे साफ करने के लिए जनशक्ति बढ़ाएंगे, काम के लिए सिंचाई विभाग से भी मदद ली जाएगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.