logo-image

स्वर्ण मंदिर परिसर में खुदाई के दौरान मिली ऐतिहासिक संरचनाएं

स्वर्ण मंदिर परिसर में खुदाई के दौरान मिली ऐतिहासिक संरचनाएं

Updated on: 16 Jul 2021, 11:20 AM

चंडीगढ़:

अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के नाम से मशहूर हरमंदिर साहिब के पवित्रतम सिख तीर्थ परिसर में एक इमारत के तहखाने की खुदाई के दौरान ऐतिहासिक सुरंग जैसी संरचनाएं मिलीं। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

कई सिख निकाय स्थल पर निर्माण को रोकने की मांग कर रहे हैं और अधिकारियों को संरचनाओं को बहाल करने पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि ईंट-लाइन वाली संरचनाएं धार्मिक महत्व रखती हैं।

सदियों पहले इस्तेमाल होने वाली छोटी ईंटों से बनी सुरंग जैसी संरचना गुरुवार को एक जोरा घर (जूता रैक) के निर्माण के दौरान 25 फीट की गहराई पर मिली।

गुरु नानक देव विश्वविद्यालय के गुरु रामदास स्कूल ऑफ प्लानिंग के पूर्व प्रमुख बलविंदर सिंह ने कहा कि सुरंग को रामबाग के समर पैलेस से जोड़ा जा सकता है, जहां महाराजा रणजीत सिंह अमृतसर की अपनी यात्रा के दौरान रहते थे।

उन्होंने कहा, इसका संबंध अखाड़ा संगल वाला से हो सकता है, लेकिन इसकी ऐतिहासिक प्रासंगिकता को ध्यान में रखते हुए सुरंग का अध्ययन करने की जरूरत है।

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) की अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने कहा कि खुदाई की गई संरचनाओं का ऐतिहासिक महत्व है और उपायुक्त गुरप्रीत सिंह खैरा ने स्थल का दौरा करने के लिए पुरातत्व विभाग की एक टीम को बुलाया है।

उन्होंने कहा, यहां तक कि एसजीपीसी भी इतिहासकारों से संरचना की जांच करवाएगी और जरूरत पड़ने पर उन्हें संरक्षित किया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.