logo-image

धनतेरस पर सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका, 9 नवंबर से मोदी सरकार शुरू कर रही ये स्कीम

दिवाली से पहले धनतेरस का त्योहार आने वाला है. इस दिन लोग अपने घर में सोना-चांदी समेत इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदते हैं. धनतेरस के दिन खरीदारी शुभ माना जाता है. धनतेरस पर सोना खरीदने की चाहत हर किसी की होती है.

Updated on: 07 Nov 2020, 08:09 PM

नई दिल्ली :

दिवाली से पहले धनतेरस का त्योहार आने वाला है. इस दिन लोग अपने घर में सोना-चांदी समेत इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदते हैं. धनतेरस के दिन खरीदारी शुभ माना जाता है. धनतेरस पर सोना खरीदने की चाहत हर किसी की होती है. लेकिन महंगाई की वजह से वो ऐसा नहीं कर पाते हैं. लेकिन इस धनतेरस सरकार सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है. आइए जानते हैं. 

मोदी सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम शुरू होने जा रही है. इस स्कीम के तहत आप सोने को घर तो नहीं ला सकते, लेकिन इसमें निवेश कर सकते हैं. यह स्कीम 9 नवंबर से शुरू होने जा रही है. 

दरअसल, इस स्कीम में बॉन्ड की खरीदारी कर गोल्ड में निवेश कर सकते हैं. बॉन्ड के तौर पर आप न्यूनतम एक ग्राम और अधिकतम चार किलो सोना खरीद सकते हैं. आमतौर पर सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में सोने की कीमत बाजार मूल्य से कम ही होती है.

आरबीआई के मुताबिक इस तरह के बॉन्ड की कीमत 5177 रुपए प्रति ग्राम तय की गई है. हर बार की तरह इस बार भी ऑनलाइन आवेदन करने वाले ग्राहकों को 50 रुपए की छूट दी जाएगी. यह प्रतिग्राम पर होगी. 

निवेशकों को बॉन्ड की तय कीमत पर प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट दी जायेगी. ऑनलाइन आवेदन आप इसके लिए कर सकते हैं. अगर आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो बॉन्ड का मूल्य 5,127 रुपये प्रति ग्राम होगा. यानी ऑनलाइन में आपको और भी छूट मिलेगी. गौरतलब है कि बॉन्ड की अवधि 8 साल के लिए होती है. हालांकि पांच साल बाद आप इसे बाहर निकाल सकते हैं.