logo-image

Indian Army हो रही हाईटेक, चीन बॉर्डर पर तैनात सैनिकों के लिए दिये ये ऑर्डर

Going Hi-tech, Army issues tenders for jet pack suits, robotic mules for deployment along China border : चीन से जुड़ी सीमा पर तैनात सैनिकों के लिए भारतीय सेना बड़ा देने वाली है. इसमें भारतीय सेना जेट पैक सूट, रोबोटिक्स जूतों समेत तमाम हाईटेक सामानों को खरीदेगी. जानकारी के मुताबिक, भारतीय सेना ने 100 रोबोटिक शूट्स और 48 जेट पैक सूट्स का...

Updated on: 25 Jan 2023, 12:01 AM

highlights

  • इंडियन आर्मी तेजी से हो रही हाईटेक
  • चीन से लगी एलएसी पर तैनात सैनिकों के लिए खास ऑर्डर
  • जेट पैक सूट्स, रोबोटिक जूतों की खरीदी कर रही सेना

नई दिल्ली:

Going Hi-tech, Army issues tenders for jet pack suits, robotic mules for deployment along China border : चीन से जुड़ी सीमा पर तैनात सैनिकों के लिए भारतीय सेना बड़ा देने वाली है. इसमें भारतीय सेना जेट पैक सूट, रोबोटिक्स जूतों समेत तमाम हाईटेक सामानों को खरीदेगी. जानकारी के मुताबिक, भारतीय सेना ने 100 रोबोटिक शूट्स और 48 जेट पैक सूट्स का ऑर्डर दे रही है, जिसके दम पर सैनिक ज्यादा भार उठा सकेंगे. वहीं, जेट पैक सूट्स के दम पर वो 50 किमी की रफ्तार से दौड़ भी लगा सकते हैं. इसके दम पर वो तेजी से मूव कर सकते हैं. सेना की कोशिश है कि सभी ऑर्डर फास्ट ट्रैक कर पूरे किये जाएं. इसके लिए सेना ने इमरजेंसी पॉवर के तहत मिले पैसों को खर्च करने का निर्णय लिया है.

भारतीय सैनिकों की मोबिलिटी में होगा जबरदस्त इजाफा 

भारतीय सेना से जुड़े अधिकारी ने बताया कि ये टेंडर जल्दी से पूरी किये जाएंगे. इसके लिए सामान्य तरीके से खरीदी की जगह अलग प्रक्रिया अपनाई गई है. खास बात ये है कि ये सभी प्रोडक्ट मेक इन इंडिया के तहत बने होंगे. इन सामानों के इस्तेमाल से सैनिकों में मोबिलिटी बढ़ेगी और वो कठिन परिस्थितियों में भी तेजी से काम करने में सक्षम हो जाएंगे. बता दें कि समंदर की सतह से 10 हजार फुट की ऊंचाई पर जहां सांस लेना भी मुश्लिक होता है, वहां ऐसे सामानों का इस्तेमाल कर भारतीय सेना के जवान बिजली की तेजी से एक-जगह से दूसरी जगह पर पहुंच जाएंगे.

एलएसी पर चल रहा तनाव

बता दें कि भारत और चीन की सेना के बीच एलएसी के कई हिस्सों में तनाव बढ़ा रहा है. डोकलाम विवाद के अलावा अरुणाचल प्रदेश में भी दोनों देशों की सेनाओं के बीच झड़प हुई थी. अरुणाचल के तवांग में भारतीय सेना ने चीनी सैनिकों को पीछे खदेड़ दिया था. जिसके बाद चीनी सेना को घुसपैठ से पीछे हटना पड़ा था. वहीं, भारतीय सेना ने निर्माण कार्यों में तेजी ला दी है.