logo-image

कोरोना की मार, GoAir ने अपने सभी कर्मचारियों को 3 मई तक बिना वेतन छुट्टी पर भेजा

गो एयर ने अपने सभी कर्मचारियों को 3 मई तक बिना वेतन के छुट्टी पर यानी leave without pay कर दिया है. गोएयर में करीब 5,500 कर्मचारी काम करते हैं अब वो 3 मई तक बिना वेतन के अवकाश पर रहेंगे.

Updated on: 19 Apr 2020, 03:38 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) ना सिर्फ इंसानी जिंदगी को नुकसान पहुंचा रहा है, बल्कि वो अर्थव्यवस्था को भी तोड़ कर रख दिया है. कोरोना से लड़ने के लिए दुनिया भर में लॉकडाउन हो रखा है. उद्योग धंधे सब बंद हैं, उड़ाना सेवा पर भी बैन है, ऐसे में कंपनियों की माली स्थिति ऐसी हो गई है कि वो अपने यहां रखे कर्मचारियों को वेतन देने में सक्षम नहीं हो पा रहा है. भारत में कई कंपनियां अपने कर्मचारियों को छुट्टी पर बिना तनख्वाह के भेज दिया है. जिसमें एक नाम गो एयर (GoAir) एयर लाइन का भी जुड़ गया है.

गो एयर ने अपने सभी कर्मचारियों को 3 मई तक बिना वेतन के छुट्टी पर यानी leave without pay कर दिया है. गोएयर में करीब 5,500 कर्मचारी काम करते हैं इनमें से 10 प्रतिशत कर्मचारी को छोड़कर बाकि सब अब वो 3 मई तक बिना वेतन के अवकाश पर रहेंगे. 10 प्रतिशत कर्मचारी जो काम करेंगे उन्हें भी आशंकि वेतन ही मिल पाएगा.

कंपनी की सभी विमान है खड़ी

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये जारी ‘लॉकडाउन’ की अवधि बढ़ाये जाने के कारण कंपनी के सभी विमान खड़े हैं. वाडिया समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन ने इससे पहले, मार्च में अपने कर्मचारियों से बारी-बारी से बिना वेतन के अवकाश पर जाने को कहा था. साथ ही उनके वेतन में कटौती की घोषणा की थी.

इसे भी पढ़ें:अगर आप भी 20 अप्रैल से अगर जाना चाहते हैं ऑफिस तो रखें इन खास बातों का ध्यान

 तीन मई तक बिना वेतन के अवकाश पर रहें

गो एयर ने शनिवार को अपने र्कचारियों को भेजे पत्र में कहा, ‘लॉकडाउन (बंद) को अब तीन मई तक के लिये बढ़ा दिया गया है.इसके साथ ही विमानों की उड़ानें नहीं हो रही हैं. इसीलिए हम बाध्य होकर आपसे आग्रह करते हैं कि आप तीन मई तक बिना वेतन के अवकाश पर रहें.’

देशव्यापी बंद की मियाद बढ़ाकर तीन मई तक कर दी है

सरकार ने देशव्यापी बंद की मियाद बढ़ाकर तीन मई तक कर दी है. इससे पहले 25 मार्च से 14 अप्रैल तक के लिये बंद की घोषणा की गयी थी. ज्यादातर एयरलाइन ने 15 अप्रैल से उड़ान सेवा शुरू करने की योजना बनायी थी. उन्हें उम्मीद थी कि 15 अप्रैल से बंद को हटा लिया जाएगा.

एयरलाइन ने कहा, ‘इसीलिए हमें बिना वेतन के अवकाश की अवधि बढ़ानी पड़ रही है.’

और पढ़ें:कुछ लोगों के गैरजिम्मेदाराना रवैये की वजह से देश में गहराया कारोना संकट : डा. हर्षवर्धन

5,500 कर्मचारियों में से करीब 10 प्रतिशत पहले की तरह काम करते रहेंगे

एक अधिकारी ने कहा कि 5,500 कर्मचारियों में से करीब 10 प्रतिशत पहले की तरह काम करते रहेंगे. हालांकि, इस दौरान उन्हें आंशिक वेतन ही मिलेगा. ये वे कर्मचारी हैं जिनकी कुछ कार्यों के लिये उपस्थिति जरूरी है.’ गो एयर के अनुसार हमें उम्मीद है कि चार मई से उड़ान की अनुमति होगी और हम चरणबद्ध तरीके से काम शुरू कर सकेंगे.