logo-image

गोवा को मिला अपना पहला अल्कोहल संग्रहालय

गोवा को मिला अपना पहला अल्कोहल संग्रहालय

Updated on: 22 Aug 2021, 05:45 PM

पणजी:

फेनी की जमीन गोवा को हाल ही में एक संग्रहालय मिला है, जो पूरी तरह से स्थानीय रूप से बनाई गई शराब को समर्पित है।

प्राचीन वस्तुओं के संग्रहकर्ता, स्थानीय व्यवसायी नंदन कुडचडकर द्वारा इसे शुरु किया गया। कैंडोलिम के छोटे से समुद्र तट गांव में स्थित संग्रहालय ऑल अबाउट अल्कोहल में फेनी से जुड़ी सैकड़ों कलाकृतियां हैं, जिनमें बड़े, पारंपरिक कांच के वत्स शामिल हैं जिनमें स्थानीय काजू- आधारित शराब सदियों पहले संग्रहित की गई थी।

कुडचाडकर ने आईएएनएस को बताया, संग्रहालय शुरू करने के पीछे का उद्देश्य दुनिया को गोवा की समृद्ध विरासत, विशेष रूप से फेनी की कहानी और ब्राजील से गोवा तक शराब के निशान की विरासत से अवगत कराना था।

यह माना जाता है कि काजू के पौधे को पहली बार 1700 के दशक में इसके औपनिवेशिक शासकों, पुर्तगालियों द्वारा ब्राजील से गोवा में आयात किया गया था। ब्राजील और गोवा दोनों एक समान लुसोफोनियन औपनिवेशिक प्रभाव साझा करते हैं।

गोवा के तट पर पौधे लाए जाने के बाद, काजू ने गोवा में जड़ें जमा ली हैं और फेनी ने भी।

काजू ,फेनी काजू सेब से निकाले गए किण्वित रस से आसुत है और गोवा में एक लोकप्रिय मादक पेय है। काजू सेब की कटाई किसानों द्वारा बागों से की जाती है, जो हर मौसम में सरकार से पट्टे पर देते हैं। सेब के रस को फिर पारंपरिक उपकरणों का उपयोग करके किण्वित और आसुत किया जाता है। एक बार आसुत होने पर, किण्वित रस एक लोकप्रिय हल्के नशीले ग्रीष्मकालीन पेय में बदल जाता है जिसे उर्रक कहा जाता है, जबकि एक बार डबल डिस्टिल्ड होने पर, पेय को फेनी कहा जाता है। फेनी को लौंग, काली मिर्च, जायफल, दालचीनी जैसे मसालों के साथ मिलाकर एक प्रकार बनाया जाता है जिसे मसाला फेनी कहा जाता है।

इसी तरह की प्रक्रिया का उपयोग ताड़ के ताड़ी से नारियल फेनी को निकालने के लिए भी किया जाता है। भौगोलिक संकेत टैग प्राप्त करने के लिए काजू फेनी देश की पहली स्वदेशी शराब भी है, एक प्रक्रिया जिसे 2009 में शराब के स्थानीय निर्माताओं द्वारा शुरू किया गया था।

तटीय राज्य के स्थानीय निवासियों द्वारा आमतौर पर और सामाजिक रूप से सेवन किए जाने वाले पेय फेनी को 2016 में गोवा सरकार द्वारा राज्य विरासत पेय के रूप में अधिसूचित किया गया था ताकि इसके निर्माताओं को स्कॉच और टकीला की तर्ज पर वैश्विक स्तर पर इसका विपणन करने की अनुमति मिल सके।

कुडचडकर ने कहा, हमारे पास कांच के गैराफाओ (वत्स) हैं जो सदियों पहले के हैं, एक युग जब पुर्तगालियों ने गोवा पर शासन किया था। सैकड़ों प्रदर्शन हैं, प्रत्येक को प्यार से बनाया गया है और उन्हें उनकी महिमा में देखने का कार्य हमें अपनी विरासत के बारे में भावुक महसूस कराता है।

एक बार निर्मित होने के बाद, फेनी को परिपक्व करने के लिए वर्षों तक बड़े वत्स में संग्रहित और वृद्ध किया जाता था।

कुडचडकर ने कहा कि शराब संग्रहालय एक भंडार के रूप में काम करेगा, जो शराब बनाने वाले उपकरणों जैसे बर्तन, कांच, बोतलें और बहुत कुछ को पुराने समय से संरक्षित करता है जब गोवा को पूर्व का रोम माना जाता था।

संग्रहालय शुरू करने के पीछे अपनी प्रेरणा के बारे में बोलते हुए, कुडचाडकर ने कहा, प्रेरणा सरल थी, गोवा को हमेशा की तरह कुछ अलग दिखाने का बेहद आनंद था। विश्वव्यापी विश्व यात्री गोवा का दौरा करता है और गोवा के अलावा भारत में इससे बेहतर जगह क्या हो सकती है, जहां आप दुनिया को हमारे औपनिवेशिक पेय का इतिहास, सम्मान और स्वाद दिखा सकते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.