logo-image

गोवा खनन : नीलामी पट्टों पर मौजूदा कामगारों को पहली वरीयता

गोवा खनन : नीलामी पट्टों पर मौजूदा कामगारों को पहली वरीयता

Updated on: 13 Jul 2022, 01:25 AM

पणजी:

विपक्ष द्वारा खनन श्रमिकों को दिए गए छंटनी नोटिस का मुद्दा उठाए जाने के बाद, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने मंगलवार को कहा कि सरकार नीलामी जीतने वाली खनन कंपनियों से उन खनन पट्टों पर काम कर रहे मौजूदा कर्मचारियों को बनाए रखने के लिए कहेगी।

सावंत खनन श्रमिकों की सुरक्षा की आवश्यकता पर कांग्रेस विधायक माइकल लोबो द्वारा लाए गए ध्यान प्रस्ताव का जवाब दे रहे थे। लोबो ने चिंता जताई क्योंकि खनन कंपनियों ने श्रमिकों की छंटनी की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

मार्च 2018 में शीर्ष अदालत द्वारा 88 खनन पट्टों से लौह अयस्क की निकासी और परिवहन पर प्रतिबंध लगाने के बाद से गोवा में खनन का मुद्दा तब से लटका हुआ है जब राज्य सरकार को खनन पट्टों को फिर से जारी करने का निर्देश दिया गया था।

सावंत ने कहा, खनन और भूविज्ञान निदेशालय इन कंपनियों (नीलामी जीतने वाली) को मौजूदा कर्मचारियों को नियुक्त करने के लिए कहेगा।

लोबो ने कहा कि कई लोग प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से खनन पर निर्भर हैं, इसलिए खनन को फिर से शुरू करने की जरूरत है।

लोबो ने कहा, एक कंपनी ने कर्मचारियों को छंटनी का नोटिस दिया है, जबकि दूसरी कंपनियों ने भी अपना नोटिस तैयार रखा है। अगर वे नीलामी नहीं जीत पाए तो वे कर्मचारियों को बर्खास्त कर देंगे। लगभग 5,000 कर्मचारी प्रभावित होंगे।

सावंत ने अपने जवाब में कहा कि राज्य में खनन गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए सरकार प्राथमिकता के आधार पर खनन ब्लॉकों की नीलामी के लिए कमर कस रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.