logo-image

गोवा के द्वीपवासी शांत रहकर नौसेना के ध्वजारोहण कार्यक्रम में भाग लें

गोवा के द्वीपवासी शांत रहकर नौसेना के ध्वजारोहण कार्यक्रम में भाग लें

Updated on: 14 Aug 2021, 05:25 PM

पणजी:

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत द्वारा दक्षिण गोवा के सेंट जैसिंटो द्वीप पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की भारतीय नौसेना की पहल का विरोध कर रहे ग्रामीणों से निपटने के लिए पुलिस बल का इस्तेमाल करने की कसम खाने के एक दिन बाद नौसेना के अधिकारियों ने एक बयान में कहा कि मामूली गलतफहमी के बाद शनिवार को शांतिपूर्ण ढंग से ध्वजारोहण समारोह आयोजित किया गया।

भारतीय नौसेना ने कहा, कल (13 अगस्त) को थोड़ी सी गलतफहमी के बाद, गोवा नौसेना क्षेत्र की एक टीम और निवासियों ने सौहार्दपूर्ण ढंग से सेंट जैसिंटो द्वीप पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने में भाग लिया।

इसने यह भी कहा, निवासियों ने कार्यक्रम के दौरान नौसेना टीम के साथ राष्ट्रगान भी गाया।

शुक्रवार को, सेंट जैसिंटो द्वीप के ग्रामीण, राज्य राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष जोस फिलिप डिसूजा के नेतृत्व में, नौसेना अधिकारियों द्वारा नियोजित ध्वजारोहण समारोह के विरोध में द्वीप पर चर्च स्क्वायर में जमा हुए थे।

डिसूजा ने कहा था, नौसेना अधिकारी यहां आए और उन्होंने कहा कि वे 15 अगस्त को झंडा फहराएंगे। मैं कहना चाहता हूं कि वे नौसेना, सरकार या किसी निजी कंपनी से हैं, हम किसी को यह अधिकार नहीं देते हैं (राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए) इसके खिलाफ ग्रामीण एकजुट हैं। अगर नौसेना, राज्य और केंद्र सरकार हमारे द्वीप पर कब्जा करने की कोशिश करती है, तो स्थानीय ग्रामीण इसकी अनुमति कभी नहीं देंगे।

विरोध के बाद मुख्यमंत्री ने कहा था कि इस तरह की भारत विरोधी गतिविधियों से सख्ती से निपटा जाएगा।

यह दुर्भाग्यपूर्ण और शर्मनाक है कि सेंट जैसिंटो द्वीप पर कुछ लोगों ने भारत के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारतीय नौसेना द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाने पर आपत्ति जताई है। मैं इसकी निंदा करता हूं और रिकॉर्ड में कहना चाहता हूं कि मेरी सरकार इस तरह की घटना को बर्दाश्त नहीं करेगी।

सावंत ने कहा, मैंने भारतीय नौसेना से अपनी मूल योजना पर आगे बढ़ने का अनुरोध किया है और गोवा पुलिस से पूरे सहयोग का आश्वासन दिया है। भारत विरोधी गतिविधियों के इन प्रयासों से सख्ती से निपटा जाएगा। यह हमेशा राष्ट्र पहले रहेगा।

रक्षा मंत्रालय की आजादी का अमृत महोत्सव पहल के हिस्से के रूप में देशभक्ति की भावना पैदा करने और स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष तक चलने का जश्न मनाने के लिए देश भर में द्वीप पर ध्वजारोहण कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.