logo-image

कई साल पहले कैंसर ने मनोहर पर्रिकर को उनकी पत्नी मेधा से किया था जुदा

पर्रिकर ने जब पहली बार गोवा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी उसी महीने उनकी पत्नी मेधा की कैंसर की वजह से मौत हो गई थी.

Updated on: 18 Mar 2019, 12:08 PM

नई दिल्ली:

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने रविवार को 63 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है. वह पिछले एक साल से अधिक समय से कैंसर से जूझ रहे थे. पर्रिकर एडवांस्ड पैंक्रियाटिक कैंसर से ग्रस्त थे, जिसका पता पिछले साल फरवरी में चला था. उसके बाद उन्होंने गोवा, मुंबई, दिल्ली और न्यूयॉर्क के अस्पतालों में इलाज कराया. पिछले एक साल से बीमार चल रहे बीजेपी के वरिष्ठ नेता का स्वास्थ्य दो दिन पहले बहुत बिगड़ गया था. सूत्रों के मुताबिक पूर्व रक्षा मंत्री पर्रिकर शनिवार देर रात से ही जीवनरक्षक प्रणाली पर थे. सरकार ने पर्रिकर के निधन पर सोमवार को राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया है.

मनोहर पर्रिकर से जुड़ी सारी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें- Click Here

पर्रिकर लंबे समय से कैंसर को हराने में जुटे हुए थे लेकिन रविवार को वो इस बीमारी से लड़ते-लड़ते हार गए और उन्होंने गोवा के अपने निजी आवास पर अंतिम सांस ली. कैंसर ने कई साल पहले उनको उनकी पत्नी से भी जुदा किया था. पर्रिकर ने जब पहली बार गोवा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी उसी महीने उनकी पत्नी मेधा की कैंसर की वजह से मौत हो गई थी.

ये भी पढ़ें: सादगीपूर्ण जीवन जीते थे मनोहर पर्रिकर, बाजारों में खरीदारी के लिए स्कूटर का करते थे इस्तेमाल

सन् 1981 में मनोहर पर्रिकर मेधा से शादी के बंधन में बंधे थे. जिसके बाद उनके दो बेटे उत्पल और अभिजात हुए. पत्नी की मौत के बाद पर्रिकर ने सीएम और एक पिता की जिम्मेदार बखूबी के साथ निभाया था. मनोहर पर्रिकर अपने पीछे बेटे-बहू के अलावा एक पोते को छोड़कर गए है. 

बता दें मनोहर पर्रिकर का पूरा नाम मनोहर गोपालकृष्णा प्रभु पर्रिकर था. 13 दिसबंर 1955 को जन्में मनोहर पर्रिकर के पिता का नाम गोपालकृष्णा मां का नाम राधाबाई था.

पर्रिकर देश के पहले ऐसे मुख्यमंत्री थे, जिन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान से पढ़ाई की थी. उन्हें 2000 से चार बार मौका मिला, लेकिन वह एक बार भी पूरे कार्यकाल तक पद पर नहीं रह पाए. मनोहर पर्रिकर ने 14 मार्च 2017 को गोवा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. इससे पहले भी वह 2000 से 2005 तक और फिर 2012 से 2014 तक गोवा के मुख्यमंत्री रहे. 

और पढ़ें: संघ के प्रचारक से लेकर CM बनने तक, मनोहर पर्रिकर के बारे में जानें सबकुछ

गोवा का मुख्यमंत्री बनने वाले बीजेपी के पहले नेता पर्रिकर ने 2000-05 तक और फिर 2012-14 तक राज्य का नेतृत्व किया. इसके बाद उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में 2014 में रक्षामंत्री का पद संभाला.