News Nation Logo
Banner

गोवा कभी जा नहीं सकता : सुनहरी धूप के साथ बॉलीवुड का रोमांस

गोवा कभी जा नहीं सकता : सुनहरी धूप के साथ बॉलीवुड का रोमांस

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 19 Dec 2021, 07:50:02 PM
Goa can

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मुंबई:   लोकप्रिय कल्पना में, बॉबी मूल रूप से गोवा की फिल्म थी, लेकिन इसे गोवा को छोड़कर हर जगह फिल्माया गया था - गुलमर्ग से लेकर राज कपूर के पुणे-सोलापुर राजमार्ग पर स्थित फार्महाउस तक।

भारत का सबसे छोटा राज्य और कॉमेडी-एक्शन निर्देशक रोहित शेट्टी का पसंदीदा शूटिंग स्थान, अमिताभ बच्चन की 1969 की पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी के साथ बॉलीवुड फिल्म में पहली बार दिखाई दिया।

कम बजट की फिल्म (बिग बी को कथित तौर पर इसके लिए 5,000 रुपये का भुगतान किया गया था!) देश के विभिन्न हिस्सों से लगभग छह भारतीय थे, जो गोवा के स्वतंत्रता सेनानी में शामिल हुए और भारतीय तिरंगा फहराकर कॉलोनी में राष्ट्रवादी भावनाओं को जगाया। पुर्तगाली किले और पुलिस स्टेशन पर आधारित फिल्म ह्वोम द बेल टॉल्स (1943) का निर्देशन लेखक ख्वाजा अहमद अब्बास ने किया था, जिन्होंने संयोग से बॉबी और राज कपूर की कई अन्य फिल्में लिखी थीं।

उत्पल दत्त, मलयालम सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्री मधु, ए.के. हंगल और जलाल आगा ने सात हिंदुस्तानी में मुख्य भूमिकाएं निभाईं, लेकिन इसने बॉक्स-ऑफिस पर कमाल नहीं दिखाया। हालांकि, इसने कुछ पुरस्कार प्राप्त किए, जिसमें बिग बी के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार शामिल हैं, जो फिल्म में एक पुर्तगाली सैनिक की भूमिका में हैं। वह घोषित करते हैं, हम हिंदुस्तानी रेंगते नहीं हैं।

गोवा के मुक्ति संघर्ष की कहानी एक और बॉलीवुड फिल्म (पुकार, 1983) की केंद्रीय कथा बनी थी, जिसमें बच्चन अभिनीत रणधीर कपूर, जीनत अमान, प्रेम चोपड़ा (जो बॉबी में एक और गोवा, जैक ब्रगांजा की भूमिका निभाते हैं) के साथ मुख्य भूमिका में हैं) और टीना मुनीम, लेकिन, फिर से, इसने बॉक्स-ऑफिस पर संघर्ष किया और इसे दमन और दीव में शूट किया गया था।

अब एक बिना दिमाग वाली फिल्म शूट लोकेशन, गोवा ने सुपरहिट रोड फिल्म बॉम्बे टू गोवा (1972) में एक बॉलीवुड फिल्म में अपनी पहली महत्वपूर्ण उपस्थिति दर्ज की, एक और बच्चन-स्टारर, जिसमें मुख्य भूमिका कॉमेडियन महमूद ने निभाई थी।

1966 की तमिल फिल्म, मद्रास से पांडिचेरी की रीमेक, इसे चेन्नई में स्टूडियो के अलावा गोवा और कर्नाटक के पड़ोसी बेलगाम (बेलगावी) में शूट किया गया था।

एक ब्लॉग पोस्ट में बच्चन ने कहा कि शत्रुघ्न सिन्हा के साथ लड़ाई के दृश्य ने उन्हें प्रकाश मेहरा की 1973 की फिल्म जंजीर में उनकी प्रतिष्ठित भूमिका दिलाई। उन्होंने यह भी याद किया कि कैसे फिल्म के क्रू को उनके डांस स्टेप्स को ठीक करने के लिए संघर्ष करना पड़ा, खासकर अरुणा ईरानी के साथ उनके प्रसिद्ध देखा ना है रे नंबर के लिए।

तब से, गोवा, जो अब भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) का स्थायी स्थल भी है, श्याम बेनेगल के त्रिकाल (1985) से हिंदी सिनेमा में नियमित रूप से प्रदर्शित हुआ है, जिसे दिवंगत कार्टूनिस्ट मारियो मिरांडा के पैतृक घर में शूट किया गया था। इसके बाद रोहित शेट्टी की हास्य श्रृंखला गोलमाल (2006-10), सिंघम (2011) और दृश्यम (2015)।

यहां कुछ यादगार बॉलीवुड फिल्मों के बारे में बताया गया है, जिन्हें गोवा भर के स्थानों में फिल्माया गया है :

एक दूजे के लिए (1981) : गोवा के हेराल्ड अखबार की एक सूची के अनुसार, कमल हासन-रति अग्निहोत्री अभिनीत दक्षिण-उत्तर प्रेम कहानी के दृश्यों को पुराने पट्टो पुल, डोना पाउला जेट्टी, शांतादुर्गा मंदिर और हरवलेम झरने पर फिल्माया गया था। कमल हासन को एक और गोवा-थीम वाली फिल्म, सागर (1985) में रमेश सिप्पी द्वारा कास्ट किया गया था, जिसमें पुराने बॉबी जोड़ी ऋषि कपूर और डिंपल कपाड़िया भी थे, जो शादी के बाद फिल्मों में लौटे थे।

कभी हां कभी ना (1994) : कुंदन शाह द्वारा निर्देशित शाहरुख खान की सबसे यादगार फिल्मों में से एक, इसे कोलवा बीच, फोर्ट अगुआड़ा और सेंट ऑगस्टीन के खंडहर में फिल्माया गया था।

खामोशी - द म्यूजिकल (1996) : नाना पाटेकर, सीमा बिस्वास और मनीषा कोइराला के साथ संजय लीला भंसाली की पहली फिल्म अंजुना, ओल्ड गोवा और सालिगाओ चर्च में कुछ हिस्सों में शूट की गई थी। भंसाली की 2011 की फिल्म गुजारिश, जिसमें ऋतिक रोशन एक दुर्घटना से अपंग एक प्रसिद्ध जादूगर की भूमिका निभाते हैं, यह भी गोवा के लिए एक दृश्य है।

दिल चाहता है (2001) : आमिर खान, सैफ अली खान और अक्षय खन्ना अभिनीत फरहान अख्तर की आने वाली कल्ट हिट ने गोवा को भारतीय यात्रियों की एक नई पीढ़ी के नक्शे पर ला खड़ा किया और चपोरा किले को एक गंतव्य स्थान बना दिया।

गोलमाल सीरीज (2006-17) : इस सीरीज की चार फिल्में, चार दोस्तों के कॉमिक केपर्स के इर्द-गिर्द घूमती हैं, जो कुख्यात रूप से मुसीबत में पड़ जाती हैं, जिन्हें अजय देवगन, तुषार कपूर, अरशद वारसी और श्रेयस तलपड़े (पहली फिल्म में शरमन जोशी) ने निभाया है। इसकी मुख्य रूप से गोवा के पंजिम, डोना पाउला और फोर्ट अगुआडा में शूटिंग की गई है। हमें बताया गया है, शेट्टी की पांचवीं गोलमाल फिल्म - फिर गोलमाल (दिसंबर 2023 रिलीज के लिए निर्धारित) में एक बार फिर (देवगन के साथ) दिखाई दिए।

हनीमून ट्रैवल प्रा. लिमिटेड (2007) : रीमा कटगी की समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्म, डोना पाउला और फोर्ट अगुआडा जैसे लोकप्रिय स्थानों में शूट होने के अलावा, अवर लेडी ऑफ माउंट चैपल और कोरजुएम किले को भी प्रदर्शित करती है।

सिंघम (2011) : रोहित शेट्टी की पुलिस ड्रामा एक और गोवा-केंद्रित फिल्म है, जिसे आज भी एक्शन सीक्वेंस के लिए याद किया जाता है, जहां बाजीराव सिंघम (अजय देवगन) डोना पाउला जेट्टी में खलनायक जयकांत शिकरे के गुंडों की पिटाई करता है। इसने स्थान को एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण में बदल दिया। एक और शेट्टी-देवगन सहयोग, 2015 की एक्शन फिल्म दृश्यम में भी गोवा की पृष्ठभूमि थी, विशेष रूप से राज्य की राजधानी पणजी की।

दम मारो दम (2011) : रोहन सिप्पी का क्राइम ड्रामा भले ही व्यावसायिक रूप से सफल नहीं रहा हो, लेकिन इसे भीड़-भाड़ वाले अरपोरा बाजार के दृश्यों के लिए याद किया जाता है।

गो गोवा गॉन (2013) : फैमिली मैन जोड़ी द्वारा निर्देशित 2013 की कॉमेडी - कृष्णा डी.के. और राज निदिमोनी - और सैफ अली खान, कुणाल खेमू, वीर दास, पूजा गुप्ता और आनंद तिवारी अभिनीत, तीन दोस्तों की कहानी सुनाते हैं, जिनकी गोवा छुट्टी बुरी तरह से गलत हो जाती है, क्योंकि एक जोंबी टूट जाता है।

फाइंडिंग फैनी (2014) : होमी अदजानिया द्वारा निर्देशित, नसीरुद्दीन शाह, डिंपल कपाड़िया, दीपिका पादुकोण और अर्जुन कपूर अभिनीत फिल्म, लोकप्रिय स्थानों से दूर जाती है और कम-ज्ञात पारा, कोरटालिम, एल्डोना, असगाओ, सालिगाओ और सोकोरो की खोज करती है। यह पांच बेकार दोस्तों का अनुसरण करता है, जो शाह द्वारा निभाए गए चरित्र की प्रेम रुचि फैनी की तलाश में एक रोड ट्रिप पर निकलते हैं।

डियर जि़ंदगी (2016) : एक युवा आलिया भट्ट और शाहरुख खान के साथ वाली फिल्म, जिसकी आश्चर्यजनक पृष्ठभूमि वाले सेट हैं, जैसे कि पारा रोड, दोनों तरफ नारियल के पेड़ों से घिरी हुई, बर्देज में गांव सल्वाडोर दो मुंडो, जो 16वीं शताब्दी का चर्च, जिसका पुर्तगाली नाम दुनिया का उद्धारकर्ता है) और मोरजिम बीच के लिए इसे बहुत बार देखा जाता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 19 Dec 2021, 07:50:02 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.