logo-image

Goa assembly election 2022: अरविंद केजरीवाल ने गोवा में नौकरी और बेरोजगारी पर किए ये बड़े ऐलान

Goa assembly election 2022: आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को गोवा में विधानसभा चुनाव से पहले 7 अहम ऐलान किए. उन्होंने वादा किया कि हर परिवार में एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी.

Updated on: 21 Sep 2021, 01:54 PM

पणजी:

आम आदमी पार्टी के मुखिया और दिल्ली की सीएम अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा चुनाव (Goa Assembly election 2022) के मद्देनजर गोवा में नौकरियों और बेरोजगारी के बारे में कई अहम घोषणाएं कीं. केजरीवाल ने वादा किया कि अगर आम आदमी पार्टी सत्ता में आती है तो वह भ्रष्टाचार पर लगाम लगाएगी. इसके साथ ही गोवा के युवाओं की सरकारी नौकरियों में पहुंच सुनिश्चित करेगी. उन्होंने यह भी कहा कि हर घर से एक बेरोजगार व्यक्ति को नौकरी मिलेगी और काम की तलाश में बेरोजगार लोगों को 3,000 रुपये का भत्ता मिलेगा. 

दिल्ली के सीएम मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की है कि राज्य में 80 प्रतिशत नौकरियां गोवा के मूल निवासियों के लिए आरक्षित होंगी. आम आदमी पार्टी के एक ट्वीट के अनुसार गोवा के लिए पार्टी ने ऐलान किया है कि पर्यटन के क्षेत्र में कोविड के चलते जो लोग बेरोजगार हो गए हैं उन्हें प्रतिमाह 5,000 रुपये, खदान का काम रुकने से प्रभावित हुए लोगों को पांच हजार रुपये प्रतिमाह देगी. साथ ही ऐलान किया गया है कि अगर सरकार आई तो AAP स्किल यूनिवर्सिटी शुरू करेगी.

केजरीवाल ने कहा था कि गोवा में युवाओं को नौकरी नहीं मिल रही है और वह स्थानीय लोगों के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए राज्य का दौरा करेंगे. AAP नेता ने यह भी दावा किया था कि सरकारी नौकरियां केवल पैसे वालों को और संपर्कों के आधार पर ही मिलती हैं. केजरीवाल ने ट्वीट किया था, ‘बेरोजगारी चरम पर होने के कारण गोवा के युवाओं को नौकरी नहीं मिल रही है. सरकारी नौकरी सिर्फ पैसे वालों को और संपर्कों के आधार मिलती है.’

गोवा के युवाओं को केजरीवाल की 7 'रोजगार गारंटी' योजना

1. बिना रिश्वत के दी जाएगी गोवा के अंदर सरकारी नौकरी.

2. गोवा की हर सरकारी नौकरी पर गोवा के युवाओं का अधिकार होगा.

3. हर परिवार में एक बेरोजगार युवा को रोजगार देने का इंतजाम करेंगे. जब तक रोजगार नहीं मिलता तब तक उसको 3000 रुपये महीना बेरोजगारी भत्ता मिलेगा.

4. 80 प्रतिशत नौकरियां गोवा के युवाओं के लिए रिजर्व रखी जाएंगी.

5. कोरोना की वजह से टूरिज्म पर बहुत असर पड़ा है. इसमें कई परिवार हैं जो बर्बाद हो गए हैं. उनके पास खाने को कुछ नहीं है. जब तक ऐसे लोगों का रोजगार वापस नहीं होता. तब तक ऐसे परिवारों को 5000 रुपये हर महीने दिया जाएगा.

6. माइनिंग से जुड़े हुए लोग जो माइनिंग बंद हो जाने के कारण भुखमरी की कगार पर आ गए हैं, ऐसे लोगों के लिए जब तक माइनिंग दोबारा शुरू नहीं हो जाती या उन्हें रोजगार नहीं मिल जाता तब तक हर माइनिंग परिवार को 5000 रुपये महीना दिया जाएगा.

7. गोवा के युवाओं के लिए स्किल यूनिवर्सिटी खोली जाएगी