logo-image

16.10 करोड़ रुपये की लागत से स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल लगाएगा जीएमडीए

16.10 करोड़ रुपये की लागत से स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल लगाएगा जीएमडीए

Updated on: 31 Aug 2021, 09:25 PM

गुरुग्राम:

ट्रैफिक प्रबंधन को कारगर बनाने के लिए गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (जीएमडीए) 16.10 करोड़ रुपये की लागत से स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल लगाएगी।

जीएमडीए के एक प्रतिनिधि के मुताबिक शहर में पुराने और खराब ट्रैफिक सिग्नल को भी बदला जाएगा और उनकी जगह स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल लगाए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि इसके लिए टेंडर तैयार किए जा रहे हैं और उम्मीद है कि सितंबर में इस काम के टेंडर हो जाएंगे। स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल होने से ट्रैफिक मैनेजमेंट की समस्या काफी हद तक हल हो जाएगी।

यह निर्णय मंगलवार को सड़क सुरक्षा सलाहकार समिति की मासिक बैठक के दौरान लिया गया जिसकी अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने की।

बैठक में मीणा ने भीड़भाड़ वाले चौराहों मुख्य रूप से शंकर चौक, इफको चौक, सिग्नेचर टावर, राजीव चौक और हीरो होंडा चौक को ठीक कर इन स्थानों को पैदल चलने वालों के लिए सुरक्षित बनाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि चार सदस्यीय कमेटी इन जगहों का दौरा कर समस्याओं का समाधान निकालेगी।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के परियोजना निदेशक, क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के सचिव और एसीपी यातायात को इस समिति में शामिल किया गया है।

बैठक में यह भी बताया गया कि ट्रैफिक पुलिस ने गलत लेन में वाहन चलाने वालों के लिए 1,979 चालान, ओवरस्पीडिंग के लिए 484, बिना सीट बेल्ट के 4,184 और बिना हेलमेट के 13,867 चालान किए हैं।

अधिकारियों के मुताबिक इस साल अब तक गलत दिशा में गाड़ी चलाने वालों के 52,746 चालान किए जा चुके हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बैठक में बताया, राष्ट्रीय राजमार्ग पर सड़क दुर्घटना पीड़ितों को जल्द से जल्द नजदीकी अस्पताल पहुंचाने के लिए गुरुग्राम जिले में विभिन्न स्थानों पर लगभग 26 एम्बुलेंस तैनात हैं। इनके अलावा सितंबर में 11 और एम्बुलेंस जोड़े जाने की उम्मीद है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.