logo-image

Coronavirus: वुहान से 76 भारतीयों को लेकर लौटा C-17 Globemaster

देश का सबसे बड़ा विमान C-17 Globemaster चीन के वुहान से 76 भारतीयों को लेकर लौट आया है.

Updated on: 27 Feb 2020, 08:46 AM

highlights

  • C-17 Globemaster चीन के वुहान से 76 भारतीयों को लेकर लौटा.
  • Globemaster से कुल 112 लोगों को भारत लाया गया है.
  • इसमें 5 नागरिक दूसरे देश के हैं.

नई दिल्‍ली:

देश का सबसे बड़ा विमान C-17 Globemaster चीन (China) के वुहान (Wuhan) से 76 भारतीयों (76 Indians) को लेकर लौट आया है. Indo-Tibetan Border Police (ITBP) की दी जानकारी के अनुसार, Globemaster से कुल 112 लोगों को भारत लाया गया है. अभी चीन (China) से लाए लोगों को दिल्ली (Delhi) के ही ITBP की निगरानी में रखा जाएगा. चीन से वापस लौटे सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. 

इसके पहले चीन के वुहान में रह रहे भारतीयों को वापस लाने के लिए भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) का विमान भेजने के भारत के प्रस्ताव को मंजूरी देने में चीन देरी कर रहा था. आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी थी.

यह भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा के बहाने स्वरा भास्कर ने की 'गंदी बात'

भारत को कोरोना वायरस (Coronavirus) से सबसे अधिक प्रभावित चीनी शहर वुहान में 20 फरवरी को सी-17 (ग्‍लोबमास्‍टर) सैन्य विमान भेजना था लेकिन उड़ान के लिए अनुमति न मिलने के कारण विमान उड़ान नहीं भर पा रहा था.

यह भी पढ़ें: Coronavirus: जापान से 119 भारतीयों और 5 अन्य देशों के नागरिकों को लेकर वापस लौटी Air India की Flight

एक उच्च स्तरीय सूत्र ने कहा, चीन नागरिकों को वापस निकालने के विमान के लिए मंजूरी देने में जानबूझकर विलंब कर रहा था. कोरोना वायरस (Coronavirus) से प्रभावित चीन (China) के शहर वुहान (Wuhan) से और भारतीयों को निकालने तथा चीन को चिकित्सा सामग्री पहुंचाने के लिए भारत 20 फरवरी को ही सी-17 ग्‍लोबमास्‍टर सैन्य विमान भेजने वाला था. ग्‍लोबमास्‍टर विमान भेजने का उद्देश्‍य चिकित्सा संबंधी सामान की बड़ी खेप चीन ले जाना और वुहान से और भारतीयों को वापस लाने का था.