logo-image

दिल्ली के बीकानेर हाउस में मनाया गया ग्लोबल प्रवासी दीपोत्सव

दिल्ली के बीकानेर हाउस में मनाया गया ग्लोबल प्रवासी दीपोत्सव

Updated on: 14 Nov 2021, 12:05 AM

नई दिल्ली:

यहां के बीकानेर हाउस में प्रवासी राजस्थानियों ने शनिवार को ग्लोबल प्रवासी दीपोत्सव मनाया। चांदनी बाग परिसर में राजस्थान फाउंडेशन, राजस्थान पर्यटन विभाग, बीकानेर हाउस मैनेजमेंट सोसायटी और मारवाड़ी युवा मंच के संयुक्त तत्वाधान में ग्लोबल प्रवासी दीपोत्सव कार्यक्रम के साथ- साथ रंगारंग राजस्थानी सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया।

इस सांस्कृतिक संध्या और ग्लोबल दीपोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत मारवाड़ी युवा मंच दुबई के अध्यक्ष रवींद्र अग्रवाल के स्वागत भाषण के साथ-साथ दुबई एक्सपो में शामिल होने गए राजस्थान फाउंडेशन के कमिश्नर धीरज श्रीवास्तव के उद्बाोधन से हुई।

बीकानेर हाउस परिसर में दीप प्रज्ज्वलन प्रिंसिपल रेजिडेंट कमिश्नर शुभ्रा सिंह और पर्यटन निदेशक निशांत जैन और सहायक आवासीय आयुक्त मनोज सिंह की अगुवाई में तथा दुबई से धीरज श्रीवास्तव और मारवाड़ी युवा मंच के साथ-साथ दुनिया के विभिन्न हिस्सों में बसे प्रवासी राजस्थानियों की उपस्थिति में एक साथ हुआ, जिसमें दुनिया भर के प्रवासी राजस्थानियों ने एक साथ दीप जलाकर राजस्थान की धरती के साथ अपने भावनात्मक जुड़ाव का परिचय दिया।

कार्यक्रम में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रवासी राजस्थानियों के नाम संदेश और दीपावली की शुभकामनाओं प्रेषित की। प्रवासी राजस्थानियों के नाम अपने संदेश में गहलोत ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से प्रवासी राजस्थानियों की भावी पीढ़ियों को राजस्थान की अपनी मिट्टी से फिर से जुड़ने की प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने अपने संदेश में दुनियाभर के प्रवासी राजस्थानियों को ग्लोबल दीपोत्सव की शुभकामनाएं देते हुए कहा, हमें उम्मीद है कि राजस्थान सरकार द्वारा जनहित में चलाए जा रहे सभी कार्यक्रमों में प्रवासी राजस्थानीओं का सहयोग भरपूर मिलता रहेगा।

कार्यक्रम में दुबई से शामिल हुए राजस्थान फाउंडेशन के आयुक्त धीरज श्रीवास्तव ने कहा कि ग्लोबल प्रवासी दीपोत्सव जैसे कार्यक्रम दुनियाभर में बसे प्रवासी राजस्थानियों को अपनी मातृभूमि से जोड़ने तथा सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न सामाजिक सरोकार के कार्यक्रमो में भागीदार बनाने की दिशा में सार्थक कदम है। उन्होंने बताया कि दुबई में चल रहे दुबई एक्सपो के दौरान प्रवासी राजस्थानी राजस्थान से फिर से जुड़ने के लिए काफी उत्साहित हैं।

इस अवसर पर कार्यक्रम में दुबई से जुड़े राजस्थान के उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा और पर्यटन राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने अपने संदेश में प्रवासियों को पुन: राजस्थान से जोड़ने की मुहिम में सहयोग के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

मीणा ने कहा, सभी प्रवासी राजस्थानियों का राजस्थान सरकार खुले दिल से स्वागत करती है। आप जिस भी क्षेत्र में निवेश करना चाहें, सरकार आपका भरपूर सहयोग करेगी। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से सभी प्रवासी राजस्थानी अपनी मिट्टी की सांस्कृतिक संवेदनाओं को गहराइयों तक महसूस करेंगे।

इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में राजस्थान की मशहूर ओपेरा सिंगर रिशिता रेवदिया, भवई नृत्यांगना अन्नया सिंघवी तथा भूंगर खान की अगुवाई में डेजर्ट सिंफोनी ग्रुप ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया, जिसके साक्षी देश-दुनिया में बसे प्रवासी राजस्थानी बने। कार्यक्रम के अंत में दुबई से लाइव प्रवासी राजस्थानियों के सांस्कृतिक समूहों ने मनमोहक प्रस्तुतियां दीं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.