News Nation Logo

जम्मू-कश्मीर को दें पूर्ण राज्य का दर्जा, चुनाव कराएं : कांग्रेस

पार्टी महासचिव, रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, "भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का मानना है कि जम्मू और कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा देना और चुनाव कराना जरूरी है."

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Ritika Shree | Updated on: 20 Jun 2021, 03:00:20 PM
Randeep Singh Surjewala

Randeep Singh Surjewala (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • पार्टी महासचिव ने कहा पूर्ण लोकतांत्रिक अधिकार की गारंटी देने का एकमात्र तरीका है
  • केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर में लोकतांत्रिक प्रक्रिया को फिर से शुरू करना चाहती है

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री की जम्मू-कश्मीर के नेताओं के साथ बैठक से पहले कांग्रेस ने रविवार को कहा कि पूर्ण राज्य का दर्जा देना और चुनाव कराना लोकतंत्र को बहाल करने का एकमात्र तरीका है. यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, पार्टी महासचिव, रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, "मैं आपका ध्यान 6 अगस्त, 2019 को कांग्रेस कार्यसमिति के प्रस्ताव की ओर आकर्षित करता हूं, जिसमें स्पष्ट रूप से जम्मू-कश्मीर के राज्य का दर्जा की बहाली की मांग की गई थी. हम मानते हैं कि इसे खत्म करना लोकतंत्र और संवैधानिक सिद्धांतों पर सीधा हमला है." उन्होंने कहा, "भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का मानना है कि जम्मू और कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा देना और चुनाव कराना जरूरी है, ताकि लोग दिल्ली के शासन के बजाय अपने प्रतिनिधियों का चुनाव कर सकें. यह पूर्ण लोकतांत्रिक अधिकार की गारंटी देने का एकमात्र तरीका है."

यह भी पढ़ेः पीएम मोदी से मिले अमित शाह और राजनाथ सिंह, J&K पर प्लान तैयार

उन्होंने कहा, "अब यह प्रधानमंत्री और भाजपा को तय करना है कि बैठक करनी है या भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, संविधान और राज्य के लोगों की मांगों को स्वीकार करना है." सूत्रों ने कहा कि यह बयान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जम्मू-कश्मीर पर एक सर्वदलीय बैठक आयोजित करने की संभावना के बाद आया है, जो इस क्षेत्र से अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और अगस्त 2019 में राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद से पहला ऐसा कदम है. ये बैठक दिल्ली में होगी. केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर में लोकतांत्रिक प्रक्रिया को फिर से शुरू करना चाहती है.

यह भी पढ़ेः सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार ने कहा- नहीं दे सकते कोरोना से हुई मौतों पर 4 लाख का मुआवजा

दरअसल, 24 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली एक उच्च स्तरीय बैठक में शामिल होने के लिए जम्मू-कश्मीर के 14 नेताओं को शनिवार को आमंत्रित किया गया जिसमें तत्कालीन राज्य के चार पूर्व मुख्यमंत्री भी शामिल हैं. आठ राजनीतिक दलों - नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी), पीडीपी, भाजपा, कांग्रेस, जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी, माकपा, पीपुल्स कॉन्फ्रेंस और जम्मू कश्मीर नेशनल पैंथर्स पार्टी के इन नेताओं को बृहस्पतिवार को अपराह्न 3 बजे प्रधानमंत्री आवास पर होने वाली बैठक में शामिल होने के लिए केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने टेलीफोन करके आमंत्रित किया था.

First Published : 20 Jun 2021, 03:00:20 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.