News Nation Logo
Banner

World Population Day पर गिरिराज सिंह बोले- जनसंख्या नियंत्रण आज जरूरत नहीं, चुनौती बन गया है

कोरोना कहर के बीच केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने एक बार फिर जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग उठाई है. उन्होंने विश्व जनसंख्या दिवस पर देशवासियों को एक संदेश दिया है. उन्होंने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण आज जरूरत नहीं बल्कि चुनौती बन गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 11 Jul 2020, 03:42:33 PM
giriraj singh

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह (Photo Credit: ट्विटर)

नई दिल्ली:  

कोरोना कहर के बीच केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने एक बार फिर जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग उठाई है. उन्होंने विश्व जनसंख्या दिवस पर देशवासियों को एक संदेश दिया है. उन्होंने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण आज जरूरत नहीं बल्कि चुनौती बन गया है. बढ़ती जनसंख्या हमारे लिए एक चुनौती बन गई है. अगर हम विकसित राष्ट्रों के साथ खड़ा होना चाहते हैं तो हमें जनसंख्या नियंत्रण कानून लाना होगा. एक सख्त कानून जो इस देश के सभी लोगों के लिए लागू होगा. चाहे वे किसी भी धर्म का पालन करता हो.

यह भी पढ़ें- PM मोदी ने केंद्रीय मंत्रियों के साथ की बैठक, बोले- COVID19 के बारे में व्यापक रूप से करें जागरूक

जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने की मांग मार्च में राज्यसभा में उठी थी

बता दें कि देश में बढ़ती आबादी और घटते संसाधन के मद्देनजर प्रभावी जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने की मांग मार्च में राज्यसभा में उठी थी. तब भारतीय जनता पार्टी के हरनाथ सिंह यादव ने शून्यकाल के दौरान सदन में यह मांग करते हुये कहा था कि जनसंख्या विस्फोट के कारण संसाधनों पर दबाव बढ़ा है जिसके कारण न सिर्फ बेरोजगारी बढ़ी है बल्कि हर स्थान पर भीड़ ही भीड़ दिखती है. उन्होंने कहा कि वर्ष 1951 में देश की आबादी 10 करोड़ 38 लाख थी जो वर्ष 2011 में बढ़कर 121 करोड़ के पार पहुंच गयी और वर्ष 2025 तक इसके बढ़कर 150 करोड़ के पार पहुंचने का अनुमान है.

यह भी पढ़ें- BJP पर सरकार गिराने का आरोप लगे रहे CM अशोक गहलोत नहीं थाम पा रहे आंतरिक कलह!

'हम दो हमारे दो' पर आधारित हो

उन्होंने कहा कि जनसंख्या गुनांक में बढ़ती है जबकि संसाधनों में बहुत कम बढोतरी होती है. उन्होंने कहा कि सरकार को ऐसा जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाना चाहिए जो 'हम दो हमारे दो' पर आधारित हो और इसका पालन नहीं करने वालों को हर तरह की सुविधाओं से न सिर्फ वंचित किया जाना चाहिए बल्कि उन्हें किसी भी प्रकार के चुनाव लड़ने से भी रोका जाना चाहिए.

First Published : 11 Jul 2020, 03:17:32 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.