logo-image

PM Modi को मिलने वाले उपहारों की होगी नीलामी, नमामि गंगे पर खर्च होगी राशि  

पीएम नरेंद्र मोदी को मिलने वाले उपहारों की जल्द नीलामी होने वाली है. पीएम को मिले एक हजार से ज्यादा वस्तुओं की नीलामी की जाएगी.

Updated on: 12 Sep 2022, 10:56 PM

नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को मिलने वाले उपहारों की जल्द नीलामी होने वाली है. पीएम को मिले एक हजार से ज्यादा वस्तुओं की नीलामी की जाएगी. इससे होने वाली आय को नमामि गंगे मिशन में खर्च की आएगी. इस नीलामी को वेबपोर्टल के जरिए होगी. यह दो अक्टूबर को खत्म होगी. पीएम मोदी को मिले उपहारों की ई नीलामी का यह 4 संस्करण है. सीएम योगी आदित्यनाथ सहित अन्य राजनेताओं और खिलाडियों ने जो उपहार पीएम नरेंद्र मोदी को दिए, उनकी जल्द ही नीलामी होने वाली है. इन उपहारों में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा उपहार में दी गई भगवान हनुमान की लकड़ी की मूर्ति, हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर द्वारा भेंट किया त्रिशूल राष्ट्रमंडल खेलों की पदक विजेता अन्नू रानी द्वारा हस्ताक्षरित भाला और चेन्नई के शतरंज ओलंपिक से एक शतरंज सेट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्मृति चिन्ह और उपहारों में शामिल है.

एनजीएमए (National gallery of Modern Art) निदेशक जनरल अद्वैत गडनायक ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी को भेंट किए गए उपहारों और स्मृति चिन्हों की ई.नीलामी 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में शुरू होगी। हमारे पास 1200 वस्तुएं हैं। उन सभी को प्रदर्शित करना मुश्किल हैए इसलिए 100 रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक की 300 से अधिक वस्तुओं को प्रदर्शित किया गया।  

संस्कृति मंत्रालय इन्हें नीलाम किया जाना है. यह नीलामी 17 सितंबर से गांधी जयंती 2 अक्टूबर तक होनी वाली है. ई नीलामी में विभिन्न हस्तियों द्वारा पीएम मोदी को दिए गए ऐसे लगभग एक हजार उपहार और स्मृति चिह्न शामिल हैं. इस नीलामी से जो आय निकलेगी वह नमामि गंगे परियोजना में खर्च होगी.