logo-image

गुलाम नबी ने कांग्रेस से इस्तीफे को लेकर बताईं ये वजहें, राहुल गांधी पर लगाए आरोप   

कांग्रेस के दिग्गज नेता गुलाम नबी आजाद ने शुक्रवार को कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता सहित सभी पदों से इस्तीफा दे दिया. इसे लेकर उन्होंने पांच पन्नों का इस्तीफा लिखा है

Updated on: 26 Aug 2022, 03:36 PM

highlights

  • कांग्रेस की कार्यशैली को लेकर सवाल खड़े किए
  • पार्टी की खामियों को उजागर करने की कोशिश की
  • अपने पत्र में राहुल गांधी को लेकर कई आरोप लगाए

नई दिल्ली:

कांग्रेस (Congress) के दिग्गज नेता गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने शुक्रवार को कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता सहित सभी पदों से इस्तीफा दे दिया. इसे लेकर उन्होंने पांच पन्नों का इस्तीफा लिखा है. इस पत्र में उन्होंने कांग्रेस में शामिल होने से छोड़ने तक के सफर के साथ कांग्रेस की कार्यशैली को लेकर सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और पार्टी की खामियों को उजागर करने की कोशिश की. गुलाम नबी आजाद ने अपने पत्र में राहुल गांधी को लेकर कई आरोप लगाए. उन्होंने कहा कि राहुल अपने करीब अनुभवहीन लोगों ज्यादा तरजीह देते हैं. उन्होंने वरिष्ठ नेताओं को साइडलाइन कर दिया है. राहुल गांधी पर पहले भी पार्ट टाइम राजनीतिज्ञ होने के आरोप लगे हैं. इससे पहले भी हार्दिक पटेल और हिमंत बिस्वा सरमा ने उन पर समय न देने का आरोप लगाया था.

नेतृत्व को कांग्रेस जोड़ों यात्रा करनी चाहिए

उन्होंने सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ​को लेकर लिखा कि अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस चलाने वाली राष्ट्रीय कार्यसमिति ने अपनी क्षमता को खो दिया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत की है. इसको लेकर आजाद ने लिखा कि भारत जोड़ो यात्रा शुरू करने से पहले पार्टी नेतृत्व को कांग्रेस जोड़ों यात्रा करनी चाहिए.  नबी ने कहा कि कांग्रेस की कार्यशैली पूरी तरह से बदल चुकी है. उन्होंने पूरे सलाहकार तंत्र को ही बर्बाद कर दिया. इसके साथ ही राहुल का पीएम द्वारा जारी अध्यादेश फाड़ना उनकी अपरिवक्ता दिखाता है. इस कारण उन्हें हार का सामना करना पड़ा. गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस अध्यक्ष पद पर चुनाव न कराने को लेकर भी गांधी परिवार पर निशाना साधा है. उन्होंने अपने पत्र में लिखा कि संगठन  में किसी भी स्तर पर कहीं भी चुनाव नहीं हुआ. उन्होंने कहा, जी-23 के नेताओं ने समय-समय पर कांग्रेस की कमजोरियों को उजागर किया है. उन्हें अपमानित किया गया. 

ये भी पढ़ें: सोनाली फोगाट के मुंहबोले भाई ऋषभ ने लगाया बड़ा आरोप, जानें किस पर जताया शक?

2019 की हार के बाद पार्टी की हालत और बदतर

उन्होंने कहा कि कांग्रेस में चर्चा की परंपरा खत्म होती जा रही है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 2019 की हार के बाद पार्टी की हालत और बदतर हो गई. उन्होंने सोनिया गांधी को लेकर कहा कि राहुल गांधी ने गुस्से में अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया. इसके बाद CWC की ओर से आपको अंतरिम अध्यक्ष बना दिया गया, मगर अभी भी आप अंतरिम अध्यक्ष बनी हुईं हैं. गुलाम नबी का आरोप है कि कांग्रेस पार्टी रिमोट क्रंट्रोल मॉडल से चल रही है.  राहुल गांधी के पीए और सुरक्षाकर्मी पार्टी के लिए निर्णय ले रहे हैं.  राहुल की अगुवाई में 49 में से 39 विधानसभा चुनावों में पार्टी को हार सामना करना पड़ा. 

पार्टी नेतृत्व को लेकर आजाद ने लिखा कि कांग्रेस की स्थिति इस हद तक पहुंच चुकी है अब पार्टी की अगुवाई करने के लिए प्रॉक्सी का सहारा लिया जा रहा है. इसके साथ उन्होंने लिखा कि पार्टी इतने बड़े स्तर पर नष्ट हुई है कि स्थिति अपूरणीय हो चुकी है. उन्होंने पार्टी में अध्यक्ष पद को लेकर कहा कि वह कठपुतली से अधिक कुछ नहीं होगा. उन्होंने पत्र में कहा कि मेरे कुछ साथी और मैं उन आदर्शों पर हमेशा कायम रहूंगा, जिनके लिए पूरा वयस्क जीवन कांग्रेस को समर्पित कर दिया था.