logo-image

गुलाम नबी आजाद ने 'डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी' बनाई, झंडे को भी किया लॉन्च

कांग्रेस पार्टी छोड़ने के बाद गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने ऐलान किया था कि वो अपनी नई राजनीतिक पार्टी बनाएंगे. उन्होंने आज नई पार्टी के नाम की घोषणा कर दी. गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने अपनी नई पार्टी का नाम 'डेमोक्रेटिक आज़ाद पार्टी' रखा है. और पार्टी के झंडे को भी जनता के सामने रखा है.

Updated on: 26 Sep 2022, 12:55 PM

highlights

  • गुलाम नबी आजाद ने बनाई नई पार्टी
  • 'डेमोक्रेटिक आज़ाद पार्टी' के नाम से पार्टी
  • अपनी पार्टी के झंडे को भी किया लॉन्च

जम्मू:

कांग्रेस पार्टी छोड़ने के बाद गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने ऐलान किया था कि वो अपनी नई राजनीतिक पार्टी बनाएंगे. उन्होंने आज नई पार्टी के नाम की घोषणा कर दी. गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने अपनी नई पार्टी का नाम 'डेमोक्रेटिक आज़ाद पार्टी' रखा है. और पार्टी के झंडे को भी जनता के सामने रखा है. गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने जम्मू में अपनी नई पार्टी Democratic Azad Party की घोषणा की. उन्होंने कहा कि ये पार्टी किसी नेता से प्रभावित होने की जगह पूरी तरह से आजाद रहेगी. 

गुलाम नबी आजाद ने कही ये बात

गुलाम नबी आजाद ने अपनी पार्टी की घोषणा करते हुए कहा कि 'हमारी पार्टी का नाम है 'डेमोक्रेटिक आज़ाद पार्टी'. डेमोक्रेसी डेमोक्रेटिक के लिए है कि पूरी स्वतंत्र होगी. जिसका मैंने उल्लेख किया कि अपनी सोच होगी. किसी भी पार्टी या नेता से प्रभावित नहीं होगी और आज़ाद रहेगी.' उन्होंने पार्टी के झंडे को लॉन्च करते हुए कहा कि ये भी तिरंगा है. जिसमें तीन अलग रंग हैं. उन्होंने मस्टर्ड रंग को क्रिएटिविटी, यूनिटी और डायवर्सिटी से जोड़ा तो सफेद रंग को शांति से और नीले रंग को स्वतंत्रता, समानता, समंदर की गहराई और आसमान की ऊंचाई को नापने वाला बताया.

बता दें कि गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने कहा कि वो धारा 370 को लेकर कश्मीरियों से कोई वादा नहीं करेंगे, क्योंकि अब इसका फिर से लागू होना नामुमकिन है. हां, वो कश्मीरियों के हक के लिए पहले की तरह लड़ते रहेंगे.