News Nation Logo

बीते एक हफ्ते में देश का सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर रहा गाजियाबाद

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 06 Oct 2022, 08:03:55 PM
air pollution

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

गाजियाबाद:  

आम जनता को बढ़ते प्रदूषण से बचाने के लिए 1 अक्टूबर से दिल्ली एनसीआर में ग्रेप सिस्टम लागू कर दिया गया है, लेकिन इसके नियमों का पालन गाजियाबाद में सबसे कम हो रहा है. बीते 1 हफ्तों के आंकड़ों में गाजियाबाद देश का सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर रहा और यहां की एक्यूआई ने सभी जिले और शहरों की एक्यूआई को पछाड़ दिया है. दिल्ली से सटा हुआ गाजियाबाद बुधवार को देश का सबसे अधिक प्रदूषित शहर रहा. जिले का एक्यूआई 248 रिकॉर्ड किया गया. मंगलवार को शहर का एक्यूआई औसत श्रेणी में 162 था, जिसमें अचानक 86 अंकों की बढ़ोतरी हो गई. शहर के चारों स्टेशन में लोनी की स्थिति सबसे खराब रही. यहां का एक्यूआई 293 दर्ज किया गया.

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने लोनी नगरपालिका परिषद के अधिकारियों को ग्रैप के नियमों को सख्ती से पालन कराने के लिए कहा है. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की चिंता इस बात को लेकर भी है कि दशहरा में दिल्ली एनसीआर में कई जगह पर रावण दहन हुआ है. जिसके बाद प्रदूषण का स्तर और भी बढ़ सकता है. लेकिन अगर बारिश हुई तो एक्यूआई सामान्य स्तर पर रहने की उम्मीद है जो आम जनता के लिए काफी ठीक होगा.

एनसीआर में गुरुग्राम का एक्यूआई 238 रहा और यह देश का दूसरा प्रदूषित शहर रिकॉर्ड हुआ. तीसरे पायदान पर ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 234 मापा गया. 24 घंटे में प्रदूषण इतनी तेजी से बढ़ने के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी का कहना है कि वायुमंडल में वाहनों के काले धुएं का दुष्प्रभाव फैलने से ज्यादा खतरा बढ़ गया है. नवरात्र के बाद लोग भारी संख्या में वाहन लेकर सड़कों पर उतरे थे. इस वजह से वाहनों का प्रदूषण वायुमंडल में तेजी से फैल गया. दिल्ली का एक्यूआई 211 रिकॉर्ड हुआ जो गाजियाबाद से 37 अंक कम था. पिछले 24 घंटे में हवा की रफ्तार में धीमी, सड़कों पर पानी का छिड़काव न होना और वाहनों से उड़ रही धूल प्रदूषण को मुख्य कारण माने जा रहे हैं.

पिछले दिनों गाजियाबाद शहर का एक्यूआई

1 अक्तूबर 210, 2 अक्तूबर 207, 3 अक्तूबर 138, 4 अक्तूबर 162 और 5 अक्तूबर 248.

जिले के चारों स्टेशन का हाल

इंदिरापुरम 258 वसुंधरा 265 लोनी 293 संजय नगर 175.

First Published : 06 Oct 2022, 07:52:09 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.