logo-image

अफगान राष्ट्रपति गनी को महसूस हुआ अपनी जान को खतरा

अफगान राष्ट्रपति गनी को महसूस हुआ अपनी जान को खतरा

Updated on: 16 Aug 2021, 01:30 AM

काबुल:

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी को महसूस हुआ कि काबुल पहुंचे तालिबान बलों से उनकी जान को खतरा है। एक विश्लेषक ने अल जजीरा को यह बताया।

यूनाइटेड स्टेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ पीस के विशेषज्ञ असफंदयार मीर ने अल जजीरा को बताया, राष्ट्रपति गनी के पास डरने का एक वास्तविक कारण है कि उनका जीवन खतरे में है।

उन्होंने कहा कि कई अफगान निराश होंगे, क्योंकि कल तक उनके संदेशों में विरोधाभास था। यह तथ्य है कि वे देश को राजनीतिक रूप से एक साथ नहीं रख सके या किसी भी प्रकार का सैन्य प्रतिरोध नहीं कर सके, और यह उनके समर्थकों को निराश करेगा।

हाई काउंसिल फॉर नेशनल सुलह के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने फेसबुक पर एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें पुष्टि की गई है कि गनी ने देश छोड़ दिया है।

उन्होंने कहा कि गनी ने अफगानिस्तान के लोगों को संकट और दुख में छोड़ दिया और भगवान उन्हें जवाबदेह ठहराएंगे और देश न्याय करेगा।

उन्होंने लोगों से शांत रहने और अफगान सुरक्षा बलों से सुरक्षा सुनिश्चित करने में सहयोग करने को कहा है।

अफगान रक्षा मंत्री बिस्मिल्लाह मोहम्मदी ने गनी और उसके सहयोगियों का जिक्र करते हुए एक ट्वीट में अफसोस जताया कि उन्होंने हमारी पीठ के पीछे हमारे हाथ बांध दिए और हमारी मातृभूमि बेच दी, अमीर आदमी और उसके गिरोह को धिक्कार है।

वीओए ने बताया कि गनी, उनके उपराष्ट्रपति और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ, रविवार को देश से बाहर चले गए। तालिबान विद्रोहियों के लिए अफगानिस्तान में सत्ता हासिल करने के लिए मंच तैयार हो चुका है। अमेरिका के नेतृत्व वाले सैन्य आक्रमण ने उन्हें 20 साल पहले सत्ता से हटा दिया था।

काबुल में गनी या उसके संकटग्रस्त प्रशासन की ओर से कोई टिप्पणी नहीं की गई। शनिवार को एक रिकॉर्ड संदेश में, गनी ने राष्ट्र को बताया था कि वह राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों खिलाड़ियों के साथ उस स्थिति पर परामर्श कर रहे हैं।

उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह, जिनके बारे में कहा जाता है कि वे गनी और अन्य लोगों के साथ गए थे, ने एक ट्वीट में तालिबान के सामने नहीं झुकने की कसम खाई, लेकिन उन्होंने संदेश में उनके देश छोड़ने की खबरों का जवाब नहीं दिया।

सीधे तौर पर घटनाक्रम से वाकिफ सूत्रों ने वीओए को बताया कि रविवार की सुबह, तालिबान के एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रमुख अफगान जिहादी नेताओं, राजनेताओं और बुजुर्गों को बातचीत में शामिल किया, जिसकी परिणति गनी के पद से हटने के रूप में हुई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.