logo-image

यूएनजीए अध्यक्ष ने अफगानिस्तान में नागरिकों की सुरक्षा पर दिया जोर

यूएनजीए अध्यक्ष ने अफगानिस्तान में नागरिकों की सुरक्षा पर दिया जोर

Updated on: 27 Aug 2021, 08:50 AM

संयुक्त राष्ट्र:

संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 75वें सत्र के अध्यक्ष वोल्कन बोजकिर ने काबुल हवाईअड्डे के बाहर दो आत्मघाती विस्फोटों के बाद नागरिकों की सुरक्षा को लेकर चिंता व्यक्त की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यूएनजीए अध्यक्ष ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र के संवाददाताओं को ईमेल से भेजे एक नोट में कहा कि अफगान लोगों के अधिकारों और स्वतंत्रता की रक्षा, विशेष रूप से महिलाएं और बच्चे हमारी प्राथमिकता होने चाहिए।

बोजकिर ने उल्लेख किया कि 40 वर्षों से, महासभा ने शांति, स्थिरता, सुशासन, मानवाधिकारों और विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए अफगानिस्तान की स्थिति को संबोधित किया है।

10 दिसंबर, 2020 को अपनी पिछली बैठक के दौरान, संयुक्त राष्ट्र ने शांति और राजनीतिक सुलह की दिशा में अफगानिस्तान के रास्ते में कई मोचरें के साथ बहुत आशा व्यक्त की थी।

उन्होंने कहा, दुर्भाग्य से, पिछले दो हफ्तों के दौरान हाल के घटनाक्रमों से उम्मीद पर पानी फिर गया है। इन सबसे बढ़कर, काबुल हवाईअड्डे के बाहर आज कथित तौर पर दो आत्मघाती विस्फोटों की खबर चिंताजनक है।

यूएनजीए के अध्यक्ष ने कहा, यह अजीबोगरीब विकास अन्य लोगों के अलावा, निकासी के प्रयासों को केवल जटिल और कमजोर करेगा। यह अस्वीकार्य है। अफगानिस्तान की स्थिति सबसे अधिक चिंताजनक है।

अनुभवी राजनयिक ने कहा, हिंसा, आतंकवाद का खतरा, एक अस्थिर सुरक्षा स्थिति और बढ़ती नागरिक हताहतों में अफगान के नेतृत्व वाली, अफगान-स्वामित्व वाली शांति और सुलह पटरी से उतरती जा रही है।

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र को इस महत्वपूर्ण मोड़ पर अफगानिस्तान के लोगों की सहायता करने के मार्ग का नेतृत्व करना चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.