logo-image

मार्च के महीने में रिकार्ड तोड़ गर्मी, शिमला इंदौर दिल्ली समेत कई राज्यों में पारा चढ़ा

मार्च की शुरूआत तक बर्फबारी से घिरे शिमला में महीने के अंत तक लोगों के पसीने छूटने लगे। 28 मार्च को कई शहरों में गर्मी का रिकार्ड टूटा है।

Updated on: 29 Mar 2017, 12:40 PM

नई दिल्ली:

मार्च की शुरूआत तक बर्फबारी से घिरे शिमला में महीने के अंत तक लोगों के पसीने छूटने लगे। 28 मार्च को कई शहरों में गर्मी का रिकार्ड टूटा है। शिमला में सात सालों का रिकार्ड तोड़ते हुए पारा 25.6 डिग्री सेल्सियस तक पंहुच गया। वहीं इंदौर में 11 साल, जयपुर में 10 साल और दिल्ली में 6 साल का गर्मी का रिकॉर्ड टूट गया।

इसे भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश सीएम योगी आदित्यनाथ के आवास का रास्ता किया गया बंद

इंदौर में मंगलवार को दिन का पारा 40.4 डिग्री तक पहुंच गया। इससे पहले 31 मार्च 2007 को दिन का तापमान 40.4 डिग्री था। जयपुर में मंगलवार को पारा 41 डिग्री पर जा पहुंचा। इससे पहले 2007 और पिछले साल पारे ने मार्च में ही तेज गर्मी का अहसास कराया था, लेकिन 2007 में टेम्परेचर केवल 40 और 2016 में 40.2 डिग्री तक ही बढ़ा था।

दिल्ली में भी गर्मी अपनी तमस का अहसास करा चुकी है। मंगलवार को गर्मी ने छह साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इससे पहले साल 2011 में इस दिन अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

इसे भी पढ़ें: देश में इस साल पड़ सकती है भारी गर्मी, लू के थपेड़े झेलने के लिए हो जाएं तैयार

इन राज्यों पर भी गिरेगी गर्मी की गाज
पुणे मौसम विभाग के मुताबिक, इस साल पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, वेस्ट बंगाल, ओडिशा और तेलंगाना में सामान्य से ज्यादा तापमान रह सकता है। महाराष्ट्र के मराठवाड़ा, सेंट्रल महाराष्ट्र-विदर्भ और कोंकण के कोस्टल इलाकों में भी औसत से ज्यादा गर्मी पड़ सकती है।

इसे भी पढ़ें: गर्मी में धूप, उमस, प्रदूषण से बालों और त्वचा का ऐसे रखें ख्याल

मौसम विभाग ने गर्मी को देखते हुए येलो अलर्ट की घोषणा कर दी है और इस पर काम शुरू कर दिया है ताकि लू और गर्मी से होने वाली मौतों और डीहाइड्रेशन के मामले कम किया जा सके।