logo-image

मॉनसून सत्र से पहले कांग्रेस का ऐलान, लोकसभा में पार्टी के डिप्टी लीडर होंगे गौरव गोगोई

कांग्रेस ने लोकसभा में डिप्टी लीडर के नाम की घोषणा कर दी है. पार्टी ने इसके लिए गौरव गोगोई के नाम पर मुहर लगाई है.

Updated on: 28 Aug 2020, 07:01 AM

नई दिल्ली:

कांग्रेस ने लोकसभा में डिप्टी लीडर के नाम की घोषणा कर दी है. पार्टी ने इसके लिए गौरव गोगोई के नाम पर मुहर लगाई है. कांग्रेस ने गुरुवार को घोषणा की गौरव गोगोई लोकसभा में पार्टी के नए डिप्टी लीडर होंगे. वहीं लुधियाना से सांसद रवनीत सिंह बिट्टू को सचेतक की जिम्मेदारी दी गई है.

बता दें, 14 सितंबर से संसद का मॉनसून सत्र शुरू हो रहा है. ऐसे में मोदी सरकार के अध्यादेशों पर अपना रुख तय करने के लिए 5 सदस्यीय कमेटी का गठन करने के बाद पार्टी ने ये घोषणा की. गौरव गोगोई पहले सचेतक की जिम्मेदारी निभा रहे थे. वहीं अधीर रंजन चौधरी फिलहाल लोकसभा में कांग्रेस के नेता हैं जबकि के सुरेश मुख्य सचेतक हैं.

वहीं मॉनसून सत्र के संकेत के साथ सरकार पर 11 अध्यादेशों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने का दबाव बना है. यह सत्र ऐसे माहौल में होगा, जब एक तरफ कोरोना वायरस का प्रकोप हर तरफ फैला तो दूसरी तरफ पूर्वी लद्दाख में एलएसी (LAC) पर भारत का चीन से साथ गतिरोध चल रहा है. जबकि सरकार के सामने यह चुनौती है कि उसे दिसंबर में होने वाले शीतकालीन सत्र से पहले ही इन 11 अध्यादेशों को संसद के आगामी सत्र में पारित किया जाना जरूरी है.

अगर प्रमुख अध्यादेशों का जिक्र करें तो इनमें संसदीय कार्य मंत्रालय से जुड़ा मंत्रियों का वेतन और भत्ते (संशोधन) अध्यादेश शामिल है, जिसे 9 अप्रैल, 2020 को जारी किया गया. ये अध्यादेश मंत्रियों का वेतन और भत्ते एक्ट, 1952 में संशोधन करता है. इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्रालय के महामारी रोग (संशोधन) अध्यादेश को 22 अप्रैल 2020 को जारी किया गया. ये अध्यादेश महामारी रोग एक्ट 1897 में संशोधन करता है. इसमें खतरनाक महामारी की रोकथाम से संबंधित प्रावधान है. जबकि तीसरे संशोधन की बात करें तो यह उपभोक्ता मामले एवं खाद्य वितरण मंत्रालय का अनिवार्य वस्तुएं (संशोधन) अध्यादेश, 2020 है, जिसे पांच जून 2020 को जारी किया गया था. उक्त अध्यादेश अनिवार्य वस्तुएं एक्ट 1955 में संशोधन करता है.